कोटा में वर्ष 2023 तक हवाई सेवा का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा: ओम बिरला

0
299

कोटा व्यापार महासंघ का दीपावली मिलन समारोह

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा की भौगोलिक स्थिति एवं यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए यहां पर चहुंमुखी विकास की प्रबल संभावनाएं हैं। कोटा शहर तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने औद्योगिक, पर्यटन एवं शैक्षणिक क्षेत्र में व्यापारियों और उद्यमियों से नई तकनीकी के क्षेत्र में निवेश करने का आह्वान किया। इससे शहर की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और यहां के सैकड़ों लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

बिरला मुख्य अतिथि के रूप में रविवार को माहेश्वरी रिर्सोट बूंदी रोड पर कोटा व्यापार महासंघ की ओर से आयोजित दीपावली स्नेह मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में व्यापारियों और उद्यमियों को आश्वस्त किया कि निश्चित ही कोटा में वर्ष 2023 तक हवाई सेवा का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा, जो आने वाले समय में कोटा की अर्थव्यवस्था को नई दिशा प्रदान करेगा।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ एवं सहयोगी संस्थाओं की सकारात्मक सोच की सराहना की जो सदैव शहर के विकास एवं सामाजिक सरोकार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कोटा कोचिंग को वर्तमान में शहर की अर्थव्यवस्था की मूल धुरी बताते हुए कहा कि इसके चलते बड़े से बड़ा एवं छोटे से छोटा तबका भी कोटा में रोजगार प्राप्त कर रहा है। कोटा कोचिंग देश ही नहीं विदेशों में भी अपनी छाप छोड़ रही है।

इस अवसर पर कोटा दक्षिण विधानसभा के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कोटा के आमजन व्यापारी उद्यमी एवं व्यापार महासंघ का सामाजिक सरोकार बेमिसाल है। कोटा के विकास के लिए सभी दल राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करते हैं।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ के कार्य कलापों की सराहना करते हुए कहा कि व्यापार महासंघ सदैव शहर के विकास एवं समस्याओं को उजागर कर निराकरण कराने के लिए तत्पर रहता है। कोरोना काल में कोटा व्यापार महासंघ द्वारा किया गया जन सेवा का कार्य इसका अनूठा उदाहरण है। साथ ही व्यापार महासंघ समय-समय पर शहर की ज्वलंत समस्याओं को उठाकर उनके निराकरण के लिए सदैव प्रयासरत रहता है ।

लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा के विकास के लिए गहरी सोच रखते हैं और कोटा में जनहित के कार्य में सदैव तत्पर रहते हैं वह छोटे से छोटे तबके का भी पूरा ध्यान रखते हैं।

हवाई सेवा अति आवश्यक: समारोह में शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने कहा कि पयर्टन विकास के लिए यहां पर हवाई सेवा अति आवश्यक है। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल पूरी तरह से प्रयासरत हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि निश्चित ही आने वाले समय में कोटा में हवाई सेवा का मार्ग प्रशस्त होगा।

एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में करीब दो लाख से अधिक विद्यार्थी वर्तमान में कोचिंग ले रहे हैं। हमारा उद्देश्य आने वाले समय में कोटा में पांच लाख विद्यार्थियों का है।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन और महासचिव अशोक माहेश्वरी ने सभी व्यापारियों को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पिछले दो वर्ष के कोरोना काल की मंदी के दौर से कोटा का व्यापार अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल कोटा के विकास के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। लेकिन आज भी कई चीजें ऐसी जो कोटा के सर्वांगीण विकास में अवरोध पैदा कर रही है।

कोटा पूरी तरह से अब देश की प्रमुख आर्थिक नगरी बनने जा रहा जा रहा है, लेकिन उस अनुपात में कोटा का विकास नहीं हो पा रहा है। सबसे बड़ी कमी कोटा में हवाई सेवा के रूप में महसूस की जा रही है। इसको दूर करने के लिए इससे बेहतर माहौल नहीं हो सकता क्योंकि केंद्र एवं राज्य सरकार में हमारा सशक्त नेतृत्व है। कोटा के सर्वागीण विकास के लिए कोटा मे हवाई सेवा का होना अत्यंत आवश्यक है।

बिरला का किया अभिनंदन
समारोह में कोटा व्यापार महासंघ की ओर से मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को साफा पहनाकर एवं शॉल एवं प्रतीक चिन्ह देकर अभिनंदन किया गया ।

बेहतरीन सजावट के लिए व्यापार संघ पुरस्कृत
दीपावली पर्व पर शहर में बेहतरीन सजावट के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने व्यापार महासंघ की ओर से सर्राफा बोर्ड को प्रथम, माणक भवन दुकानदार संघ को द्वितीय एवं नयापुरा चौराहा व्यापार संघ को तृतीय पुरस्कार से नवाजा। इसी प्रकार व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों में सर्वश्रेष्ठ साज सज्जा व सजावट के लिए पारस ज्वैल्स को प्रथम भाटिया एंड कंपनी को द्वितीय एवं होटल सूर्या रॉयल को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह थे मंचासीन
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक कल्पना देवी कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, भारतीय जनता पार्टी कोटा शहर के अध्यक्ष रामबाबू सोनी, कांग्रेस नेता राखी गौतम, नगर निगम के पूर्व महापौर महेश विजय, पूर्व उप महापौर सुनीता व्यास मुख्य रूप से उपस्थित थीं।

चार घंटे चला समारोह
करीब चार घंटे तक चले इस समारोह में कोटा व्यापार महासंघ, बूंदी व्यापार महासंघ, सुल्तानपुर व्यापार संघ, कैथून व्यापार संघ एवं रामगंज मंडी कोटा स्टोन स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यापारी और उद्यमी उपस्थित थे।