कोटा में विकास कार्यों के साथ मूलभूत सुविधाएं भी जरूरी: व्यापार महासंघ

0
194

टॉक शो में व्यापारी, उद्यमी, इंजीनियर्स एवं बुद्धिजीवियों ने रखे अपने विचार

कोटा। शहर के विकास को व्यापारी एवं आमजन किस तरह से देख रहे हैं, इस पर कोटा व्यापार महासंघ की ओर से मंगलवार को एक टॉक शो का आयोजन छावनी चौराहा स्थित एक होटल में किया गया। इस टॉक शो में कोटा शहर की व्यापारिक संस्थाओं, औद्योगिक संगठनों एवं तकनीकी विशेषज्ञों ने भाग लिया।

सभी वक्ताओं ने एकमत से कोटा में हो रहे विकास कार्यों को सराहा और इसे कोटा के इतिहास में महत्वपूर्ण पहलू बताया। वक्ताओं ने कहा कि विकास कार्यो में कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जिनमें कुछ खामियां रहने की वजह से उन्हें दूर किए जाने एवं उनमें कुछ फेरबदल करने की आवश्यकता है। इन विकास कार्यों में कुछ जगह पर आर्किटेक्चर एवं डिजाइन के साथ-साथ ट्रैफिक इंमैनेजमेंट का ध्यान नहीं रखा गया है।

टॉक शो को संबोधित करते हुए तकनीकी विशेषज्ञ प्रमुख आर्किटेक्ट भुवनेश लाहोटी, पूर्व मुख्य अभियंता धीरेंद्र माथुर, पूर्व अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीडी माहेश्वरी, पीके जैन, वीपी मित्तल, आरपी शर्मा ने कहा कि शहर के चहुँमुखी  विकास के लिए आर्किटेक्चर डिजाइन  के साथ-साथ ट्रैफिक इंजीनियरिंग का भी तालमेल बिठाया जाना बहुत जरूरी है। 

घोड़े वाला सर्किल, एरोड्रम सर्किल, छावनी चौराहा, कोटडी चौराहा, गुमानपुरा जैसे व्यस्ततम चौराहों पर ट्रैफिक का दबाव काफी बना हुआ है, जिसका निराकरण किया जाना अति आवश्यक है। सभी तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा कि शहर में यातायात एवं शहर को अतिक्रमण से मुक्त बनाने के लिए दूरगामी योजना बनाई जानी चाहिए, जिससे आने वाले समय में पुराने शहर के बाजारों में यातायात का दबाव कम हो सके। इसके लिए ट्रेड वाइज मार्केट की स्थापना और पार्किंग स्थलों के विकास के साथ ट्रैफिक जैसी समस्याओं  पर चिंतन किए जाने की आवश्यकता है।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि टॉक शो के दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव एवं योजनाओं के बारे में चर्चा हुई, जो निश्चित रूप से शहर को आने मूलभूत समस्याओं से निजात दिलाएगी। वर्तमान में चल रहे विकास के कार्य कोटा को नये विकास की ओर ले जा रहे हैं, जिससे कोटा पूरे राज्य के प्रमुख शहरों में अपनी पहचान स्थापित करेगा।

व्यापार महासंघ राज्य सरकार जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के पास जाकर विकास कार्यों में जो भी खामियां हैं उनको दूर करने का पूरा प्रयास करेगा। कोटा व्यापार महासंघ शहर के सौंदर्यकरण एवं विकास के साथ-साथ शहर की मूलभूत सुविधाओं एवं आमजन को हो रही असुविधाओं को लेकर उनमें फेरबदल करवाने का पूरा प्रयास करेगा। जिससे शहर की मूलभूत सुविधाएं सुचारू रूप से चल सके।

महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि नए कोटा के आवासीय क्षेत्रों को विकसित करने के साथ-साथ वहां पर व्यवसायिक काम्पलेक्स, पार्किंग क्षेत्र, ट्रांसपोर्टेशन एवं अतिक्रमण मुक्त चीजों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, पूर्व अध्यक्ष जम्बु कुमार जैन ने कहा कि शहर में चल रहे विकास में सड़कों एवं सिवरेज के काम की भी पूरी मॉनिटरिंग ठेकेदारों पर होनी चाहिए।

कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष अनिमष जैन एवं सचिव यश मालवीय ने बताया कि छावनी चौराहा एरोड्रम सर्किल घोड़े वाला सर्किल शहर के सबसे अधिक आवागमन वाले क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रो  में किए जा रहे विकास कार्यों के बाद भी ट्रैफिक व्यवस्था पहले से ज्यादा विकट स्थिति में आ गई है। पहले एरोड्राम सर्किल पर ही जाम रहता था, लेकिन अब घोड़े वाला सर्किल छावनी चौराहा सर्किल नई धान मंडी गुमानपुरा कोटडी गोरधनपुरा में भी यातायात का भारी मात्रा में दबाव एवं जाम रहता है।

कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र, नंदकिशोर शर्मा एवं काका हरविंदर सिंह ने कहा कि दशहरा एवं दीपावली का त्यौहार को देखते हुए इस क्षेत्र की यातायात पार्किंग व्यवस्था को लेकर क्षेत्र में जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, जिनसे यहां का आवागमन बाधित हो रहा है। उनको दीपावली तक स्थगित करके क्षेत्र के आवागमन को सुगम बनाया जाना चाहिए।

सरकारी कार्यों में कोटा स्टोन का उपयोग हो
कोटा व्यापार महासंघ के कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन एवं लघु उद्योग भारती के अचल पोद्दार, कोटा ट्रैक्टर रीजन डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा ने कहा कि शहर में जो भी विकास कार्य चल रहे हैं, उनमें कोटा का प्रमुख पत्थर कोटा स्टोन एवं सैंड स्टोन को शहर के विकास कार्यों में उपयोग में लिया जाना चाहिए, जिससे कोटा शहर के इस प्रमुख उद्योग को मंदी से राहत मिल सके।

रियासतकालीन पुलिया चालू हो
खाई रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष किशन असनानी ने कहा कि नयापुरा क्षेत्र की रियासतकालीन पुलिया की मरम्मत करके इसे पुनः चालू किया जाना चाहिए जिसमें इस क्षेत्र के 400 व्यापारियों को होने वाले भारी नुकसान से बचाया जा सके।

स्वच्छता पर भी भी ध्यान दिया जाए
कर सलाहकार योगेश चांडक ने कहा कि शहर के विकास के साथ साथ के शहर की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए ‘ भीममंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला एवं सचिव अनिल जैन ने कहा कि स्टेशन क्षेत्र जहां पर रोजाना 150 ट्रेनों का आवागमन होता है। यह कोटा का प्रमुख प्रवेश द्वार है, लेकिन यहां ट्रैफिक विभाग की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण दिन भर यहां का यातायात बाधित रहता है।

हवाई सेवा को लेकर असमंजस
कोटा व्यापार महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यभान सिंह ने कोटा में हवाई सेवा की कमी कई सालों से खटक रही है, जबकि केंद्र और राज्य सरकार में हमारा सशक्त प्रतिनिधित्व होने के बावजुद भी शहर में हवाई सेवा को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पुरानी धान मंडी थोक व्यापार संघ के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन, मेन तलवंडी व्यापार संघ आजाद मार्केट अध्यक्ष मुकेश भटनागर स्टोन मर्चेंट विकास समिति के अध्यक्ष राकेश पाटोदी सहित कई वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

समस्याओं से निजात दिलाने का प्रयास
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इन सभी समस्याओं को लेकर शीघ्र ही महासंघ संबंधित विभागों, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं राज्य सरकार के समक्ष व्यापारी और आमजन को आ रही समस्याओं से निजात दिलाने का प्रयास किया जाएगा।