CUET-PG 2022 का रिजल्ट कल शाम तक होगा जारी: यूजीसी चेयरमैन

54

नई दिल्ली। CUET PG Result 2022: केंद्रीय विश्ववविद्यलयों व कॉलेजों में परास्नातक कोस्रों प्रवेश के लिए हुई सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट कल जारी होगा। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा है कि सीयूईटी पीजी का रिजल्ट कल शाम 4 बजे तक जारी हो जाएगा।

सीयूईटी पीजी रिजल्ट जाारी होने के बाद एनटीए की वेबसाइटों cuet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर चेक किया जा सकेगा। यूजीसी चेयरमैन कुमार ने कहा, ‘सीयूईटी के जरिए परास्नातक कोर्सों में एडमिशन को तैयार विश्वविद्यालयों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी पीजी रिजल्ट 26 सितंबर को शाम 4 बजे तक जारी किया जाएगा।’

सीयूईटी पीजी रिजल्ट से पहले एनटीए ने कल, 24 सितंबर 2022 को परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दिए। एनटीए की मार्किंग स्कीम के अनुसार, परीक्षा में पूछे गए कई प्रश्नों को रद्द कर दिया गया है। सभी अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों के पूरे अंक मिलेंगे, चाहे वे इन प्रश्नों को हल किया हो या नहीं।

सीयूईटी परीक्षा पहली बार इसी साल शुरू हुई है। इस परीक्षा के जरिए सेंट्रल विश्वविद्यालयों व इस परीक्षा में सम्मिलित देशभर विश्वविद्यालयों में प्रवेश सिंगल विंडो से मिलेगा। इससे पहले सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट भी 15 सितंबर को घोषित किया जा चुका है और विश्वविद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय सीयूईटी पीजी से एडमिशन दे रहे हैं, हालांकि इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में सीयूईटी पीजी को लागू नहीं किया गया है।