समिति अपनी कार्यप्रणाली में ऑनलाइन सुविधाओं का समावेश करे: स्पीकर बिरला

0
275
सभा नं. 108 के वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान करते स्पीकर ओम बिरला।

कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि. 108 का शताब्दी वार्षिक अधिवेशन

कोटा। कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि. 108 का शताब्दी वार्षिक अधिवेशन रविवार को रंगबाड़ी रोड स्थित नगर विकास न्यास के ऑडिटोरियम पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने समिति की 100 वर्ष की यात्रा की सराहना करते हुए कहा कि अब संचालक मंडल समिति को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लक्ष्य के साथ अगले सौ वर्ष की कार्ययोजना बनाकर कार्य करे ।

इस अवसर पर लोक सभा स्पीकर बिरला ने कहा कि वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के अनुरूप अब समिति अपनी कार्यप्रणाली में ऑनलाइन सुविधाओं का भी समावेश करे। समिति ऑनलाइन सदस्य बनाए और ऑनलाइन ही ऋण मजूर करे। संचालक मंडल इस प्रकार की विधि विकसित करे कि आवेदन के बाद 15 मिनट में ऋण राशि आवेदक के खाते में पहुंच जाए। इसके अलावा समाज के वंचित वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी समिति ऋण देने की योजना बनाए।

लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि समिति की कार्यप्रणाली सहकारिता आंदोलन के स्वर्णिम आंदोलन को परिलक्षित करती है। इसकी सफलता में सदस्यों और संचालक मंडल का महत्वपूर्ण योगदान है, जिन्होंने ईमानदारी से न सिर्फ अपना अंशदान दिया, बल्कि संचालन में भी पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की। इसी कारण सौ वर्ष के इतिहास में समिति का कोई पैसा नहीं डूबा।

कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि. 108 के वार्षिक अधिवेशन को संबोधित करते स्पीकर ओम बिरला।

बिरला ने कहा कि सहकारिता आंदोलन ने विश्व के अनेक देशों में सकारात्मक सामाजिक.आर्थिक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक समय था जब व्यक्ति सूदखोरों के जाल में उलझकर रह जाता था, लेकिन सहकारिता आंदोलन ने वंचित वर्ग के लिए रोजगार और आत्मनिर्भर बनने के अवसर सृजित किए। यह सहकारिता की सबसे बड़ी जीत है।

श्रीकृष्ण बिरला को किया याद
कार्यक्रम के दौरान सभी वक्ताओं और सदस्यों ने समिति के पूर्व अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला का स्मरण किया। स्पीकर बिरला ने कहा कि वे समिति के शताब्दी वर्ष आयोजन को लेकर बहुत उत्साहित थे। कोटा सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक बलविंदर सिंह गिल ने बताया कि श्रीकृष्ण बिरला ने कहा कि वे शताब्दी वर्ष कार्यक्रम को 50वें और 75वें वर्ष के कार्यक्रम से भी अधिक भव्य स्वरूप देना चाहते थे। विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि सौ वर्षों में एक भी पैसा राइट.ऑफ नहीं होना बड़ी उपलब्धि है। अन्य वक्ताओं ने भी समिति में उनके योगदान का उल्लेख किया।

नियमों में किए बड़े बदलावः डॉ. मीनू
समिति की अध्यक्ष डॉ. मीनू बिरला ने कहा कि शताब्दी वर्ष में सदस्यों की बेहतर सेवा के लिए नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। पूर्व में नियमित सदस्य बनने के दो वर्ष बाद ही ऋण लिया जा सकता था, लेकिन अब सदस्यता मिलते ही ऋण दिया जा सकेगा। इसी तरह पहले ऋण शेष होने पर नया ऋण स्वीकृत नहीं किया जाता था, लेकिन इस नियम को भी अब संशोधित किया गया है।

लाभांश व प्रोत्साहन राशि 21 प्रतिशत की घोषणा
इससे पहले आमसभा में सदस्यों को लाभांश व प्रोत्साहन राशि 21 प्रतिशत करने की घोषणा की गई। इसके अलावा मकान क्रय पर 75 प्रतिशत व भूखंड के लिए 60 प्रतिशत ऋण देने पर पर सहमति बनी।

आई कैंप में 513 सदस्यों की जांच
शताब्दी वर्ष के अवसर पर समिति की ओर से सदस्यों के लिए यूआईटी सभागार परिसर में ही निशुल्क आईकैंप का भी आयोजन किया गया। इस शिविर में 513 सदस्यों ने अपनी आंखों की जांच करवाई। समारोह के अंत में संस्था के 101 सदस्यों का सम्मान किया गया

यह भी रहे उपस्थित
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में कोटा नागरिक सहकारी बैंक लि. के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला, कोटा हितकारी विद्यालय शिक्षा सहकारी समिति की अध्यक्ष सूरज बिरला, पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा, पूर्व अध्यक्ष मोहन लाल गौड़ सहित बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित रहे।