कोटा का एजुकेशन ईकोसिस्टम हर घर तक पहुंचाना होगाः शिक्षा मंत्री प्रधान

0
163

कोटा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोटा के शैक्षणिक ईकोसिस्टम की सराहना करते हुए कहा कि यहां स्कूल, काॅलेज, कोचिंग संस्थान से लेकर यूनिवर्सिटी हैं जो 21वीं सदी की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोटा के एजुकेशन इकोसिस्टम को भारत के हर घर तक पहुंचाने की आवश्यकता है। वे मंगलवार को कोटा एजुकेशन डेवलपमेंट फोरम की ओर से आयोजित शिक्षाविद एवं प्रबुद्ध जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को देश के सामने जो अपेक्षाएं रखी थी उनमें एक अनुसंधान की आवश्यकता भी है। व्यक्ति, परिवार, समाज, संगठन, राज्य, देश या सभ्यता तभी आगे बढ़ती है जब उसमें सामाजिक और भौतिक दृष्टि से निरंतर परिवर्तन होता है। यह सामाजिक और भौतिक परिवर्तन लाने का वैज्ञानिक रास्ता अनुसंधान है। कोटा 21वीं सदी की सामाजिक अनुसंधान की आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कोटा हुनरमंद और प्रतिभावान विद्यार्थियों का हाथ पकड़ कर उन्हें आगे ले जा रहा है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में हमें कोटा की शैक्षणिक इकोसिस्टम को 2-5 लाख बच्चों तक सीमित नहीं रखना है। तकनीक का उपयोग कर इसे हमें भारत के हर घर तक पहुंचाना होगा। इस काम में कोटा एजुकेशन डेवलपमेंट फोरम की अहम भूमिका रहेगी।

शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि कोटा अपनी एक ऐतिहासिक पहचान रखता है। परंतु बीसवीं सदी के अंत और 21वीं सदी की शुरुआत के इन 40 वर्षों में कोटा ने विद्वता और पुरुषार्थ से एक नई पहचान स्थापित की है। परम्परागत कोचिंग से डिजिटल एजुकेशन तक का कोटा का सफर सफल रहा है। राजस्थान देश में सामाजिक-वैज्ञानिक सृजन की भूमि रही है, कोटा भी उसें अग्रणी है।

विभिन्न संस्थाओं ने किया सम्मान: कार्यक्रम के दौरान कोटा एजुकेशन डवलपमेंट फोरम के संरक्षक राजेश बिरला, अध्यक्ष प्रमोद माहेश्वरी चांसलर, सीपी यूनिवर्सिटी के ओम माहेश्वरी, मां भारती ग्रुप के महेश विजय, एलबीएस ग्रुप के कुलदीप माथुर, एसआर पब्लिक स्कूल के आनंद राठी, बीएसएन ग्रुप के महावीर विजय, एलेन करियर इंस्टीट्यूट के गोविंद माहेश्वरी, शिवज्योति ग्रुप के महेश गुप्ता, सर्वोदय एजुकेशन सोसायटी के एजी मिर्जा, कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा सिंह, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति कुलपति प्रो एसके सिंह, करियर प्वाइंट यूनिवर्सिटी के कुलपति टीआर शर्मा,

प्राइवेट काॅलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष विशाल जोशी, शिक्षक सम्मान युवा आयोजन समिति के नकुल विजय, शलभ विजय, सुदर्शन माथुर, शशांक विजय, प्रतीक अग्रवाल, अंश जैन, शुभम विजय, अजहर मिर्जा, शिवम गुप्ता, अंकित राठी और राज दाधीच, कोटा स्कूल सहोदय काॅम्प्लेक्स की सचिव लता कोठारी, कार्यकारी सदस्य एडमिरल विनीत बक्शी, वैभव सिंह, भुवन सिंह गौड, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष संजय शर्मा, सत्यप्रकाश, राजेंद्र गुप्ता, आशीष विजय, प्राइवेट काॅलेज एसोसिएशन के नीरज कुलश्रेष्ठ जी, एसए खान, भुवनेश शर्मा ने प्रधान का स्वागत किया।