ब्रेंट क्रूड 0.84 फीसदी तेजी के साथ 97.29 डॉलर पर पहुंचा

0
141

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में से एक सऊदी अरब ने चेतावनी दी है कि कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत में हाल में आई गिरावट को थामने के लिए ओपेक (OPEC) देश उत्पादन में कटौती कर सकते हैं। इससे मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में तेजी आई।

इससे पहले सोमवार को इसमें चार डॉलर तक की गिरावट आई थी लेकिन कारोबार खत्म होते-होते यह सपाट स्तर पर पहुंच गया। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) के दौरान कच्चे तेल की कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल पहुच गई थी जो 2008 के बाद सबसे अधिक थी। लेकिन हाल के दिनों में इसकी कीमत 100 डॉलर से कम हो गई है। लेकिन, भारतीय बाजार (Indian market) में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-diesel price) पिछले कई दिनों से जस की तस बनी हुई है।

सऊदी अरब ने चेतावनी दी है कि ओपेक देश उत्पादन में कटौती कर सकते हैं। इससे मंगलवार को शुरुआती कारोबार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड 0.84 फीसदी तेजी के साथ 97.29 डॉलर पर पहुंच गया जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.59 फीसदी की गिरावट के साथ 90.23 डॉलर पर है। इस महीने इनमें क्रमश: 12 फीसदी और 8 फीसदी की गिरावट आई है। रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद क्रूड की कीमत 139 डॉलर पहुंच गई थी जो 2008 के बाद सबसे अधिक है।