GST की बढ़ी हुई दरें वापस लेने तक आंदोलन जारी रहेगा: कोटा व्यापार महासंघ

0
308

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ ने सरकार के GST की बढ़ी हुई दरें वापस लेने तक आंदोलन जारी रखने का निर्णय लिया है। इस मामले में महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में कई वस्तुओं पर जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी को लेकर कलेक्टर ओम प्रकाश बुनकर को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोक सभा अध्यक्ष, वित्त मन्त्री, राज्य के मुख्यमंत्री एवं जीएसटी काउंसलिंग के चेयरमैन के नाम ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर को बताया कि कई वस्तुओं पर टैक्स की दरों में भारी बढ़ोतरी से व्यापार, उद्योग जगत एवं आमजन पर भारी बोझ डाल दिया है। इससे आम जरूरत की चीजें महंगी हो जाएगी। नित्य काम आने वाली वस्तुओं, आटा-दाल, दूध, दही, पनीर आदि को स्वतंत्रता के बाद पहली बार कर के दायरे में लिया गया है। जो वस्तुएं पूर्व में जीएसटी के दायरे से बाहर थी, उन पर अब जीएसटी की 5% की दर से टैक्स लगा दिया गया है। यह आमजन के हित पर सीधा कुठाराघात है।

जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना काल के बाद आमजन व व्यापारी भारी संकट से अभी तक उभर नही पाये हैं। अतः जीएसटी की बढ़ी हुई दरों को शीघ्र ही निरस्त कर सभी वर्गों को राहत प्रदान की जाए। कोटा व्यापार महासंघ ने भी सभी वर्गों के हितों को देखते हुए निरंतर इस बढ़ोतरी का विरोध करने का निर्णय लिया है। साथ ही जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी के विरोध मे देश व प्रदेश में चलाए जाने वाले हर आंदोलन को भी व्यापार महासंघ ने अपना पूर्ण समर्थन देने का भी निर्णय लिया है ।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ओम प्रकाश बुनकर ने व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त करते हुए कहा कि हम आपकी बात को केंद्र एवं राज्य सरकार व जीएसटी काउंसलिंग तक पहुंचा देंगे। प्रतिनिधिमंडल में कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष अनिल मूंदड़ा, सदस्य राजेंद्र जैन, सुनील खरबंदा, राजू साल्वी सहित कई पदाधिकारी एवं व व्यापारीगण मौजूद थे।