जेईई-मेन जून सेशन में 16 सवालों के जवाब पर आपत्ति, बोनस अंक के लिए चैलेंज

42

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन जून के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पांस जारी कर दिए गए स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही। इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से चर्चा की और उसके बाद ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन के एक्सपर्ट्स और स्टूडेंट्स की राय अलग थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डाॅ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि शनिवार रात्रि एनटीए द्वारा 29 जून को आयोजित अंतिम दिन की जेईई मेन परीक्षा की गलत आंसर की जारी कर दी गई थी। ऐसे में स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद एनटीए ने रविवार दोपहर संशोधित आंसर की जारी की। एनटीए ने आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए स्टूडेंट्स को सोमवार शाम 5 बजे तक का समय दिया था।

डाॅ माहेश्वरी ने बताया कि 7 दिनों में 14 पारियों में हुई परीक्षाओं में 9 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए थे। इसके अलावा कुल सात सवालों को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया था। एलन एक्सपर्ट्स द्वारा प्रश्नपत्र का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है। स्टूडेंट्स अपनी आंसर की का मिलान कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा आपत्तियां कैमिस्ट्री में
स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा आपत्तियां कैमिस्ट्री के पेपर में जताई है। विद्यार्थियों ने कुल नौ आपत्तियां दर्ज कराते हुए आंसर की को चैलेंज किया। जबकि दो प्रश्नों को बोनस अंकों के लिए चैलेंज किया है। 24 जून सुबह की पारी में सेक्शन बी में प्रेक्टिकल ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री के प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया है। शाम की पारी में सेक्शन बी में साॅल्युशन पर आधारित प्रश्न के आंसर को चैलेंज किया है। 25 जून शाम की पारी में सेक्शन ए में पीरियोडिक प्रोपर्टीज पर आधारित प्रश्न और 26 जून को सुबह की पारी में सेक्शन ए में पाॅलीमर पर आधारित प्रश्न व शाम की पारी में सेक्शन बी में केमिकल बाॅन्डिंग के प्रश्न व 27 जून सुबह की पारी में सेक्शन बी में स्टीरियोआईसोमेरिज्म पर आधारित प्रश्न, शाम की पारी में सेक्शन बी में इलेक्ट्रोकैमस्ट्री पर आधारित प्रश्न के आंसर को चैलेंज किया है। 29 जून शाम की पारी में सेक्शन ए में सरफेस कैमिस्ट्री के प्रश्न को बोनस अंक व सेक्शन बी में आइसोमेरिज्म के प्रश्न के आंसर को चैलेंज किया है।

मैथ्स व फिजिक्स में ये आपत्तियां
24 जून सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में सेक्शन ए में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्ज पर आधारित प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया है। जबकि शाम की पारी में सेक्शन बी में माॅडर्न फिजिक्स पर आधारित प्रश्न को चैलेंज किया गया। वहीं 26 जून शाम की पारी में सेक्शन ए में केटीजी पर आधारित प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया है। 28 जून को शाम की पारी में सेक्शन ए में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन पर आधारित प्रश्न के आंसर को चैलेजं किया है। जबकि 25 जून को सुबह की पारी में सेक्शन बी में बाइनोमियल थ्योरम पर आधारित प्रश्न व 27 जून शाम की पारी में सेक्शन ए में डेफिनेट इंटीग्रेशन पर आधारित प्रश्नएवं 29 जून को शाम की पारी में सेक्शन बी में वेक्टर्स पर आधारित प्रश्न को बोनस अंकों के लिए चैलेंज किया है।