जरूरतमंद की बेहतर शिक्षा और उपचार हमारा दायित्व : बिरला

0
262

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि समाज में परिवर्तन लाने की जिम्मेदारी सामाजिक कार्यकर्ताओं की है। जिस तरह वे अपने परिवार का ध्यान रखते हैं, उसी तरह वे अभावग्रस्तों की भी सेवा करें। प्रत्येक जरूरतमंद की बेहतर शिक्षा और उपचार का दायित्व हम सामूहिक रूप से निभाएं। वे शनिवार को सांगोद में एलिम्को की ओर से आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित कर रहे थे।

शिविर में पूर्व में पंजीकृत 360 दिव्यांग व वरिष्ठजनों को करीबन 40 लाख रुपए के सहायक उपकरण भेंट करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक कार्यकर्ताओं का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति का कल्याण होना चाहिए। ऐसे में जहां भी कोई आपसे मदद का आग्रह करे तो नर सेवा ही नारायण सेवा का जीवन का मंत्र मानते हुए उसकी यथा संभव सहायता करें।

उन्होंने कहा कि हमारे दिव्यांगजनों में देश को गौरवान्वित करने का सामथ्र्य है। वे चुनौतियों को अवसर पर बदलते हुए अपनी ऊर्जा, आत्मविश्वास और समर्पण से स्वयं के लिए समाज में स्थान बनाना चाहते हैं। इसमें महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। यदि उन्हें हमारा भरोसा और विश्वास मिलता है तो वे अपने स्वाभिमान को बनाए रखते हुए न सिर्फ खुद को साबित करेंगे बल्कि दूसरों के लिए उदाहरण भी बन जाएंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि यह कोटा-बूंदी के नागरिकों का सौभाग्य कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जैसा जनप्रतिनिधि मिला है जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आज से पहले दिव्यांग और वरिष्ठजनों को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सशक्त बनाने के इतने अवसर नहीं मिले जितने अब मिल रहे हैं।

चेहरे पर छाई खुशी
स्पीकर ओम बिरला की संवेदनशीलता के कारण सामाजिक अधिकारिता शिविर में एक सुखद दृश्य भी देखने को मिला। दरअसल, बरगू गांव निवासी मांगीलाल नायक दिव्यांग हैं। सांगोद में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में वे मोटराइज्ड साइकिल की आस लेकर पहुंचे थे। उन्होंने अधिकारियों को अपना 80 प्रतिशत दिव्यांगता का प्रमाण पत्र दिखाया परन्तु पंजीकरण नहीं होने के कारण उनका आग्रह स्वीकार नहीं किया गया। वे चेहरे पर निराशा के भाव लिए एक ओर बैठे थे। तभी वहां से गुजर रहे स्पीकर बिरला की नजर उन पर गई। स्पीकर बिरला उनके पास ही बैठ गए और मामले को समझा। संयोग से एक दिव्यांग अपनी मोटराइज्ड साइकिल लेने शिविर में नहीं पहुंच सके। अधिकारियों से बात कर मांगीलाल का मौके पर ही पंजीकरण करवा उन्हें मोटराइज्ड साइकिल भेंट कर दी गई। इसके बाद उनके चेहरे पर जो खुशी देखते ही बन रही थी। जो चेहरो कुछ समय निराशा से उदास था, वह अब खुशी से दमक रहा था।

दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाना है
कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि समाज में दिव्यांगजनों के प्रति सकारात्मक बदलाव आ रहा है। दिव्यांगजन अपना जीवन स्वाभिमान से जी सकें, इसके लिए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ना होगा। हमें उन्हें अपना लघु उद्योग स्थापित करने के लिए बैंक से ऋण भी दिलवाएंगे, लघु उद्योग के लिए सस्ती दर पर कच्चा माल भी दिलवाएंगे और उसे मार्केटिंग में भी सहयोग प्रदान करेंगे।

किसान के बेटे-बेटी को आईएएस बनाएंगे
लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि मेरा सपना है कि किसान का बेटा और बेटी आईएएस बने। हमारे गांवों में कई प्रतिभाएं है जिन्हें तराशने की आवश्यकता है। ऐसे होनहार विद्यार्थी आगे चलकर प्रशासनिक सेवा के माध्यम से समाज में नेतृत्व कर सके इसके लिए कोटा में नि:शुल्क आईएएस की नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध कराएंगे।

कोटा से दिल्ली तक करवाएंगे उपचार
स्पीकर बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। परन्तु यहां अनेक ऐसे लोग हैं जो धन के अभाव में उपचार नहीं करवा पा रहे हैं। हम ऐसे लोगों के इलाज की व्यवस्था करेंगे। उनका कोटा से दिल्ली तक जहां भी संभव हो जनसहयोग से निशुल्क उपचार करवाया जाएगा।