मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स बने

0
278

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक बार फिर एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वह 96.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अडानी से एक स्थान ऊपर नौवें नंबर पर हैं।

अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में गिरावट का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। इससे ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में 2.42 अरब डॉलर यानी करीब 18,780 करोड़ रुपये की गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 95.7 अरब डॉलर रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दसवें नंबर पर खिसक गए हैं। इसके साथ ही उनके हाथ से एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी भी निकल गई है।

कुछ समय पहले तक अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी देखी जा रही थी। ग्रुप के कुछ शेयर तो लगातार अपर सर्किट में जा रहे थे और निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) देकर मालामाल बना रहे थे। अडानी भी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह स्थिति बदल गई है। अडानी ग्रुप के शेयर बिकवाली की चपेट में आ गए हैं और लगातार गिर रहे हैं। बुधवार को अडानी ग्रुप की सभी सातों लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई।

अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट
इससे पहले मंगलवार को भी अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई थी और इससे अडानी की नेटवर्थ में 3.69 अरब डॉलर यानी करीब 28,611 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी। जानकारों का कहना है कि इनवेस्टर्स ने MSCI India Index में हुए बदलाव के हिसाब से अपनी होल्डिंग्स को एडजस्ट किया जिससे अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई। MSCI India Index में नए शेयर जोड़े गए हैं और इससे इंडेक्स में अडानी ग्रीन का वेटेज कम हुआ है। जानकारों का कहना है कि दूसरी कंपनियों की तुलना में अडानी ग्रुप की कंपनियों में भारी उतार-चढ़ाव की आशंका है।

इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 9.86 करोड़ डॉलर की इजाफा हुआ। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 96.1 अरब डॉलर पहुंच गई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 6.09 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं।

कौन हैं टॉप पर
टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 219 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 51 अरब डॉलर की कमी आई है। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 146 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (135 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (122 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।