एनसीडीईएक्स ने किया कमोडिटी की दुनिया के चैंपियंस का सम्मान

0
337

मुंबई। भारत के अग्रणी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) ने “एनसीडीईएक्स कमोडिटी अवार्ड्स” का आयोजन किया, जिसमें कमोडिटी की दुनिया में उल्लेखनीय योगदान और कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजार के प्रति बहुमूल्य समर्थन के लिए कमोडिटी मूल्य श्रृंखला के भागीदारों को सम्मानित किया गया। इनमें संस्थागत भागीदार, हेजर, बाजार मध्यस्थ, एग्रीटेक स्टार्ट-अप, वित्तीय संस्थाएं, मीडिया संस्थान, कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) और स्वयं-सहायता समूह शामिल थे।

इन अवार्ड्स का दायरा बढ़ाया गया था ताकि कमोडिटी जगत के भागीदारों की सभी श्रेणियां इसमें शामिल की जा सकें। कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) के प्रेसिडेंट नरिंदर वाधवा समारोह के मुख्य अतिथि और राष्ट्रीय वर्षा सिंचित क्षेत्र प्राधिकरण (एनआरएए) के सीईओ तथा किसानों की आय दोगुनी करने पर गठित समिति के अध्यक्ष डॉ अशोक दलवई विशिष्ट अतिथि थे।

डॉ. दलवई ने विभिन्न मूल्य शृंखला प्रतिभागियों के लिए जोखिम प्रबंधन के साधन के रूप में एग्री डेरिवेटिव्स के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “मूल्य शृंखला प्रतिभागी वायदा और ऑप्शंस का इस्तेमाल कर न सिर्फ अपना मूल्य जोखिम हेज करते हैं, बल्कि अपने कारोबार में स्थिरता भी सुनिश्चित करते हैं। पुट ऑप्शंस का प्रयोग कर किसान और एफपीओ बुवाई के समय ही अपनी बिक्री का भाव तय कर सकते हैं। यह मूल्य जोखिम प्रबंधन का एक बेहतरीन तरीका है।

डॉ. दलवई ने एक मजबूत रेगुलेटेड वायदा बाजार की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इससे कृषि विपणन का, खास तौर पर वेयरहाउसिंग के क्षेत्र में, एक ठोस बुनियादी ढांचा विकसित करने में मदद मिलती है।

58 संस्थाओं और व्यक्तियों को अवार्ड्स
विभिन्न श्रेणियों में कुल 58 संस्थाओं और व्यक्तियों को अवार्ड्स दिए गए। गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान से एक-एक एफपीओ (कुल चार एफपीओ) को खेती तथा कृषि मार्केटिंग के सर्वश्रेष्ठ तरीके अपनाने के लिए सम्मानित किया गया और दो रिसोर्स संस्थाओं को एफपीओ की सहायता के लिए उल्लेखनीय योगदान के वास्ते सम्मानित किया गया। टाटा म्युचुअल फंड और अल्फा अल्टरनेटिव्स संस्थागत भागीदारों की श्रेणी में विजेता रहे और कोटक बैंक, पंजाब नेशनल बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक ने बैंकिंग क्षेत्र में अवार्ड हासिल किए।

तीन वेयरहाउस सेवा प्रदाता भी सम्मानित
इन श्रेणियों के अलावा 3 वेयरहाउस सेवा प्रदाताओं, एक्सचेंज के एक क्लियरिंग सदस्य, 5 राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मीडिया संस्थानों और एक मूल्य श्रृंखला भागीदारों (वीसीपी) तथा एनसीडीईएक्स सदस्य को भी समारोह में सम्मानित किया गया।

जोखिम प्रबंधन के लिए मजबूत मंच बनाने को प्रतिबद्ध
एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्य अधिकारी अरुण रास्ते ने कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि तीन वर्ष पहले अपने हितधारकों को कमोडिटी अवार्ड्स से सम्मानित करने की हमारी छोटी सी पहल इतनी लोकप्रिय हो जाएगी कि अवार्ड्स के दायरे और श्रेणियों में विस्तार करना पड़ेगा तथा कार्यक्रम का नाम भी बदलना पड़ेगा। कमोडिटी की दुनिया की प्रगति में सभी अवार्ड विजेताओं के बेशकीमती योगदान को सम्मानित करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।” उन्होंने कहा कि एनसीडीईएक्स कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजार के विकास के लिए और देश में जोखिम प्रबंधन के लिए मजबूत मंच बनाने को प्रतिबद्ध रहेगा।

पारदर्शी, सुरक्षित तथा जीवंत बाजार बनाने की पहल
कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरिंदर वाधवा ने कहा, “सीपीएआई बाजार का मूल्य बढ़ाने और इसे पारदर्शी, सुरक्षित तथा जीवंत बाजार बनाने की दिशा में लगातार काम करते रहने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। हमारा उद्देश्य बाजार के विकास के लिए हमेशा नियामक, एक्सचेंज, विशेषज्ञों, एक्सचेंज के सदस्यों और मूल्य श्रृंखला के अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करना है। सीपीएआई ने हेजिंग के बारे में जागरूकता फैलाने और अपने सदस्यों, एफपीओ तथा अन्य भागीदारों के कौशल विकास के लिए आने वाले महीनों में कई कार्यक्रम करने की योजना बनाई है।”