नीट यूजी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जानिए कब होगी परीक्षा

0
244

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई से बढ़ाकर 15 मई, 2022 तक कर दी है।

जिन उम्मीदवारों ने अब तक इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है, वह अपना आवेदन एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर जल्द से जल्द पूरा कर लें। पहले आवेदन की इस परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में आवेदन आते हैं इसलिए आखिरी समय आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को समस्या भी आ सकती है। इस खबर में आपको बताएंगे कि वे कौन से जरूरी दस्तावेज हैं जो आपको नीट यूजी के लिए आवेदन करते समय उपयोगी होंगे।

कब होगी परीक्षा?
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही नीट यूजी, 2022 का आयोजन 17 जुलाई, 2022 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना निर्धारित है। कई छात्र परीक्षा का तारीख को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, एनटीए की ओर से अब तक तारीख को आगे बढ़ाने के लिए कोई भी सूचना नहीं जारी की गई है।

कौन से दस्तावेज हैं जरूरी?
एनटीए की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में नीट 2022 के आवेदकों से पर्सनल डिटेल और सर्टिफिकेट आदि मांगे गए हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे दस्तावेजों की सूची बता रहे हैं जिसे आप आवेदन करने से पहले तैयार कर लें।

  1. स्कैन की गई फोटोग्राफ।
  2. स्कैन किया गया हस्ताक्षर।
  3. दसवीं कक्षा की मार्कशीट।
  4. वर्ग/श्रेणी का सर्टिफिकेट (अगर मान्य हो तो)।
  5. दिव्यांगता प्रमाण-पत्र (अगर मान्य हो तो)।
  6. अंगूठे के निशान।

कितना लगेगा आवेदन शुल्क?

  1. सामान्य वर्ग के लिए- 1600 रुपये
  2. ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल के लिए- 1500 रुपये
  3. एससी/एसटी/दिव्यांग/थर्ड जेंडर के लिए- 900 रुपये
  4. एनआरआई छात्रों के लिए- 8500 रुपये

कैसे करें आवेदन?
जो भी उम्मीदवार जुलाई महीने में आयोजित की जा रही नीट यूजी, 2022 के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं और जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आवेदन शुल्क का भी भुगतान भी करना होगा। आवेदन के पश्चात उम्मीदवार आगे की जरूरत के लिए अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

कब जारी होंगे प्रवेश पत्र?
नीट यूजी, 2022 के लिए प्रवेश पत्र को परीक्षा से कुछ समय पूर्व जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र केवल उन्हीं उम्मीदवारों के जारी होंगे, जिन्होंने अपने आवेदन पत्र को सही तरीके से जमा किया है। प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। उम्मीदवार किसी भी नई जानकारी या अपडेट के लिए इस पर नजर बना कर रखें।