कोरोना काल में स्कूल-कोचिंग बंद होने से ऑफसेट प्रिंटिंग का कारोबार धरातल पर

0
183

कोटा। हाडोती ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन समिति का होली मिलन एवं शपथ ग्रहण समारोह एक रिसोर्ट पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में पिछले दो वर्ष से कोचिंग एवं स्कूल बंद होने से ऑफसेट प्रिंटिंग का व्यवसाय पूर्णतया धरातल पर आ गया है। क्योंकि इन व्यवसायियों का एक बड़ा निवेश होता है। मशीनों के रखरखाव का खर्च भी वहन करना पड़ता है।

यह बैंकों से लिए हुए कर्जे की किस्तें भी नहीं चुका पाए। साथ ही इस व्यवसाय के कर्मचारी भी पिछले बेरोजगार हो गए। उनके सामने भी रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया। उन्होंने सरकार से मांग की कि इस व्यवसाय को पुनः पटरी पर लाने के लिए यहां के सरकारी विभागों में होने वाले प्रिंटिंग के कार्य को स्थानीय व्यवसायियों को ही दिया जाए।

इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल एवं सचिव मुकेश जैन ने कहा कि कोरोना काल में पिछले दो वर्षों से कोंचिग- स्कूल बन्द होने से हमारा व्यवसाय पूरी तरह ठप रहने से स्टाफ को भुगतान करने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

समारोह में एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने सपरिवार होली महोत्सव फाग उत्सव एव भजन सध्यां का आनंद लिया। समरोह के अंत में एसोसिएशन की ओर से कई प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। समारोह में अतिथि के तौर पर कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा एवं कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला भी मौजूद थे। अतिथियों ने कार्यकारिणी को शपथ दिलाई ।