NBEMS ने नीट की सभी कैटेगरी में 15 फीसदी कट-ऑफ घटाई

0
276

नई दिल्ली। NEET PG 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज यानी NBEMS ने नीट (NEET) की कट ऑफ कम कर दी है। नीट पीजी (NEET PG) ने सभी कैटेगरियों में 15 प्रतिशत कट ऑफ कम कर दिया है। ये फैसला सीटों की बर्बादी को रोकने के लिए लिया गया है। हालांकि नीट पीजी 2021 (NEET PG 2021) की रैंक में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, ऑल इंडिया काउंसलिंग के दो दौर और स्टेट कोटे की काउंसलिंग के दो दौर के बाद भी लगभग 8,000 सीटें खाली रहने के मद्देनजर नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) के परामर्श से यह निर्णय लिया गया है।

नीट पीजी 2021 (NEET PG 2021) की जानकारी बुलेटिन में लिखित योग्यता के अनुसार कैंडीडेचर पूर्ण रूप से प्रोविजनल है। बोर्ड ने कहा कि NEET PG 2021 रैंक में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एक अधिकारी ने कहा, “इस कदम का उद्देश्य सीट की बर्बादी को रोकना है। पर्सेंटाइल में इस कमी के साथ लगभग 25,000 नए उम्मीदवार चल रहे काउंसलिंग के मॉप राउंड में भाग ले सकते हैं।”

एनबीई (NBE) के कार्यकारी निदेशक मीनू बाजपेयी को लिखे पत्र में, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के सदस्य सचिव बी श्रीनिवास ने कहा, “उचित चर्चा और विचार-विमर्श के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनएमसी के परामर्श से कट-ऑफ को कम करने का निर्णय लिया है। सभी श्रेणियों में 15 पर्सेंटाइल यानी सामान्य वर्ग के लिए क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल को घटाकर 35 वां पर्सेंटाइल, पीएच (जेनल) के लिए 30 परसेंट और आरक्षित कैटेगरी (एससी/एसटी/ओबीसी) के लिए 25 परसेंटाइल किया गया है।

श्रीनिवास ने कहा, “उपरोक्त के मद्देनजर, आपसे अनुरोध है कि कृपया रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित करें और नए योग्य उम्मीदवारों के रिवाइज्ड रिजल्ट डाटा जल्द से जल्द कार्यालय में भेजें।”

नीट पीजी की रिवाइज्ड कट-ऑफ
जनरल कैटेगरी

कट ऑफ अंक (पिछला)- 302
रिवाइज्ड कट ऑफ अंक- 247

अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग
कट ऑफ अंक (पिछला)- 265
रिवाइज्ड कट ऑफ अंक- 210

यूआर, पीडब्ल्यूडी
कट ऑफ अंक (पिछला)- 283
रिवाइज्ड कट ऑफ अंक- 229