दशहरा मैदान में आज से शुरू होगा दो दिवसीय रोजगार और अप्रेंटिसशिप मेला

0
184

कोटा। सुनहरे भविष्य की राह तलाश रहे युवाओं को शुक्रवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बड़ा मौका मिलने जा रहा है। केंद्र सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा स्किल इंडिया मिशन के तहत दो दिवसीय कौशल महोत्सव‘ रोजगार और अप्रेंटिस मेला दशहरा मैदान में प्रारंभ होगा।

स्पीकर बिरला सुबह 9.30 बजे इसका शुभारंभ करेंगे। स्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और नर्सिंग डिप्लोमा कर चुके युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए इस आयोजन में 57 राष्ट्रीय और मल्टीनेशनल कंपनियां आ रही हैं।

ऑटोमोबाइल, हाॅस्पिटेलिटी, फाइनेंशियल, बैंकिंग, चिकित्सा, आईटी, फूड प्रोसेसिंग, वुड प्रोसेसिंग, एनर्जी, टेक्सटाइल, डेयरी, माइनिंग, प्लास्टिक, सीमेंट, सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत यह कंपनियां इंटरव्यू के माध्यम से युवाओं के कौशल, ज्ञान और प्रतिभा की परख करेंगी।

चिन्हित अभ्यर्थियों को आयोजन के दौरान ही ऑफर लैटर दिया जाएगा। इसी प्रकार युवाओं को अप्रेंटिस कार्यक्रम से जोड़ने के लिए भी 150 से अधिक कंपनियां आ रही हैं। अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम के लिए 10वीं पास कर चुके युवा आवेदन कर सकेंगे।

एक युवा को मिलेंगे तीन मौके
दशहरा मैदान पहुंचने पर युवाओं को एक फार्म भरना होग, जिसके बाद उन्हें तीन कूपन जारी किए जाएंगे। इन कूपन्स के जरिए युवा अपनी पसंद की तीन कंपनियों के काउंटर्स पर जाकर वहां इंटरव्यू दे सकेंगे। आयोजन स्थल पर कंपनियों के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

स्किल डवलपमेंट की भी मिलेगी जानकारी
कौशल महोत्सव में युवाओं को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संचालित कौशल विकास की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी मिलेगी। आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, आरसेटी योजना, स्टार्टअप कार्यक्रम आदि के बारे में युवा जानकारी प्राप्त कर स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिला उद्योग केंद्र, रोजगार विभाग सहित अन्य विभागों के से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी

लीड बैंकर्स भी रहेंगे मौजूद
कौशल महोत्सव में लीड बैंकर्स भी उपस्थित रहेंगे। वे युवाओं को स्वरोजगार के लिए संचालित विभिन्न ऋण योजनाओं, उनके लिए पात्रता, अनुदान आदि के बारे में जानकारी देने के साथ आवेदन करने में भी सहायता करेंगे।

स्वयं सहायता समूहों को भी मिलेगा लाभ
कौशल महोत्सव में मिलने वाली योजनाओं की जानकारी का लाभ 8वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी और स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं भी उठा सकती हैं। केंद्र और राज्य सरकार की ऐसी योजनाएं हैं जिनमें न्यूनतम पात्रता 8वीं पास है। इन योजनाओं में निर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में कार्य प्रारंभ करने के लिए 10 लाख से 25 लाख तक का ऋण मिलता है। इसके अलावा ऐसी भी योजनाएं हैं जिनमें पहले से कार्य कर रहे एमएसएमई उद्योगों को विस्तार के लिए बिना जमानत 1 करोड़ तक ऋण उपलब्ध है।

ऑफ़ लाइन भी होगा रजिस्ट्रेशन
कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए युवाओं को आयोजन स्थल दशहरा मेला प्रांगण में भी आॅफलाइन पंजीयन की सुविधा मिलेगी। मेले में आने वाले प्रत्येक युवा को तीन-तीन प्रतियों में अपना बायोडाटा और अंकतालिकाओं की प्रति, पासपोर्ट साइज के तीन फोटो तथा फोटो आईडी साथ लानी होगी।