पीएम मोदी वाली कार का नया मॉडल हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

0
150

नई दिल्ली। मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने आज भारत में मेबैक एस-क्लास (Maybach S-Class) को लॉन्च कर दिया है। मेबैक का uber लक्जरी सेगमेंट दुनिया भर के पॉलिटिशियन और दुनिया भर की प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा पसंद किया जाता है। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में भी ये गाड़ी शामिल है। मर्सिडीज-मेबैक अपने सिग्नेचर डबल एम लोगो, एडवांस इंजन और इंटीरियर फीचर्स के लिए जानी जाती है। मर्सिडीज-मेबैक एस-क्लास इम्पोर्टेड मॉडल 680 को 3.2 करोड़ (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है।

भारत में बनी मेबैक एस-क्लास 580 की कीमत 2.5 करोड़ (एक्स-शोरूम) है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने बताया कि कंपनी इस साल भारत में दस नई कारें लॉन्च करेगी जिसमें उसकी इलेक्ट्रिक कार ईक्यूएस भी शामिल है।

मर्सिडीज-मेबैक एस-क्लास में 19 इंच (इम्पोर्ट मॉडल के लिए 20 इंच) मेबैक 5-होल फोर्ज्ड व्हील्स मिलते हैं जो रेट्रो-मोनोब्लॉक डिजाइन के साथ आते है। मेबैक एस-क्लास के टायरों को नोइस ऑप्टिमाइजेशन तकनीक के साथ बनाया गया है। एस-क्लास लिमोसिन में पॉवरफुल 1.3 मिलियन माइक्रो-मिरर के साथ डिजिटल हेडलैंप मिलते हैं। यह कार 5.7 मीटर लंबी है।

Mercedes-Maybach S-Class इंटीरियर के लिहाज से बहुत एडवांस कार है। यह राइडर्स सनरूफ, लाइट्स, सीट बेल्ट्स को खोलना और बंद करना, दरवाजा बंद करना जेस्चर का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। इसके अलावा कार में 30 स्पीकर दिए गए हैं।

मेबैक एस-क्लास भारत में लेवल-2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है। इसमें सेफ्टी के लिए 13 एयर बैग हैं। मर्सिडीज-मेबैक एस-क्लास लिमोसिन 2 इंजन ऑप्शन के साथ आती है। इसमें पहला 4.0L V8 इंजन है जो 496 bhp और 700 Nm का टार्क जनरेट करता है। यह 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ा है, जो 19.7 bhp और 200 Nm का एक्सट्रा आउटपुट जनरेट कर सकता है। दूसरा, 6.0L V12 इंजन 603 bhp के पीक पावर आउटपुट और 900 Nm के पीक टॉर्क को छू सकता है।

इसका भारत में प्रोडेक्शन किया जाएगा (एस-क्लास 580) और यदि ग्राहक चाहें तो इसके इम्पोर्टेड मॉडल (एस-क्लास 680) को भी खरीद सकते है। मेबैक एस-क्लास मॉडल, 680, जिसे इम्पोर्ट किया जा रहा है, को कस्टमाइज भी किया जा सकता है।