WhatsApp पर अब ओपन करने से पहले देख पाएंगे फोटो-वीडियो का फुल प्रिव्यू

0
174

नई दिल्ली। WhatsApp अपने एंड्रॉइड यूजर्स को एक शानदार फीचर देने वाला है। ये फीचर मीडिया फाइल्स का फुल प्रिव्यू दिखाएगा। जी हां, एक नई रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो एंड्रॉइड ऐप पर डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर की गई फोटो और वीडियो का फुल प्रिव्यू दिखाएगा। इस फीचर का नाम ‘डॉक्यूमेंट प्रिव्यू’ है। प्रिव्यू फीचर वर्तमान में PDF फाइल्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर की जरूरत इसलिए भी है, क्योंकि वॉट्सऐप ऐप पर भेजी गए फोटो-वीडियो को कम्प्रेस कर देता है। ऐसे में उपयोगकर्ताओं को कंटेंट की ओरिजनल क्वालिटी बनाए रखने के लिए इन्हें डॉक्टूमेंट के रूप में भेजना पड़ता है।

इस अपडेट के बारे में जानकारी वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetainfo ने दी है। डॉक्यूमेंट प्रिव्यू फीचर को एंड्रॉइड पर वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.22.5.11 पर रोल आउट किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म का कहना है कि “वॉट्सऐप अगले कुछ अपडेट में इमेज प्रिव्यू को इनेबल करने की योजना बना रहा है”, जिसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आने वाले हफ्तों में अपडेट बड़े यूजर बेस के लिए उपलब्ध हो सकता है। तब तक, दस्तावेजों के लिए प्रिव्यू फीचर केवल पीडीएफ फाइलों के लिए उपलब्ध है। दस्तावेज़ को खोलने से पहले आप उसका प्रिव्यू देख सकते हैं। जल्द ही, तस्वीरों के साथ-साथ वीडियो को भी इसी तरह से देखा जाएगा, और आपको फ़ाइल को शेयर करने से पहले उसके कंटेंट का अंदाजा हो जाएगा।

ऐप पर शेयर किए गए फोटो-वीडियो को कम्प्रेस हो जाते हैं
वॉट्सऐप ऐप पर शेयर की गई फोटो और वीडियो फाइल्स को कम्प्रेस करता है। यह कथित तौर पर कम्प्रेशन को कम करने के लिए एक फीचर पर काम कर रहा था। इसलिए उपयोगकर्ता ओरिजनस क्वालिटी को बनाए रखने के लिए फोटो और वीडियो को दस्तावेज़ के रूप में भेजते हैं। यह पहली बार नहीं है जब वॉट्सऐप ऐप पर शेयर किए गए कंटेंट के लिए लार्ज प्रिव्यू रोल आउट कर रहा है। पिछले साल, इसने ऐप के माध्यम से शेयर किए गए लिंक के लिए बड़े और बोल्ड प्रिव्यू रोल आउट किए गए थे।