कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का काम इसी साल शुरू होगा : बिरला

0
318

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का काम इसी साल शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैसे तो ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए दो साल का समय तय रहता है लेकिन कोशिश रहेगी कि जितना जल्दी काम पूरा हो सके एयरपोर्ट का काम पूरा करवाने की कोशिश करेंगे।

यह जानकारी बिरला ने शनिवार को रोटरी बिनानी सभागार में आयोजित मीट द प्रेस कार्यक्रम में दी। उन्होंने बताया कि जमीन वन विभाग की है ऐसे में डायवर्सन का काम कराना है। इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी औपचारिकताएं है जिन्हें पूरा करने के बाद एयरपोर्ट का काम शुरू कर दिया जाएगा।

गांव के स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया जायेगा
बिरला ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र कोटा बूंदी को आदर्श संसदीय क्षेत्र बनाना है इसके लिए कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ मानवीय संवेदनाओं को ध्यान रखकर लोगों के लिए काम करने से ही कोटा बूंदी आदर्श संसदीय क्षेत्र बन सकेगा। शिक्षा के क्षेत्र में काम, कुपोषण को दूर करने की क्षेत्र में काम समेत अन्य समस्याओं के समाधान को लेकर किस तरह काम किया जा सकता है, इस पर कार्य योजना तैयार की जा रही है। गांव के स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया जाए, ग्रामीण क्षेत्र में हर व्यक्ति का स्वास्थ्य कार्ड हो, इसके लिए काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुपोषण खत्म करने के लिए व्यापक अभियान फरवरी से शुरू किया जाएगा।

कोटा रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास
ओम बिरला ने बताया कि रेल कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए भी काम किया जा रहा है। कोटा के मुख्य रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए डीपीआर तैयार है। 185 करोड़ की डीपीआर है। इसके अलावा डकनिया स्टेशन के विकास के लिए भी 80 करोड़ की डीपीआर बनी है, फरवरी में यह टेंडर प्रक्रिया में लिए जाएंगे। इसके अलावा इंडस्ट्रीज कैसे आए उसको लेकर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटन सर्किट को भी डेवलप करने का काम किया जा रहा है। इसी साल मुकुंदरा में सफारी शुरू कर दी जाएगी।