GST काउंसिल की बैठक कल, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

267

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को होगी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

इस बैठक में अन्य बातों के अलावा टैक्स स्लैब को युक्तिसंगत बनाने पर राज्यों के मंत्रियों की समिति की रिपोर्ट पर चर्चा होगी। बैठक में कुछ उत्पादों पर उलट शुल्क ढांचे में सुधार पर भी चर्चा की जाएगी।

आपको बता दें कि टैक्स स्लैब के युक्तिकरण से संबंधित मंत्री समूह (जीओएम), जीएसटी परिषद को रिपोर्ट देगा। समिति ने रिफंड भुगतान को कम करने में मदद करने के लिए एक उलट शुल्क संरचना के तहत वस्तुओं की समीक्षा की है। इसके अलावा, फिटमेंट कमेटी, जिसमें राज्यों और केंद्र के कर अधिकारी शामिल हैं, ने स्लैब और दरों में बदलाव और छूट सूची से वस्तुओं को हटाने के संबंध में मंत्री समूह को कई बड़ी सिफारिशें की हैं।

GST स्लैब की डिटेल: वर्तमान में, जीएसटी दर 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत है। वहीं विलासिता और अहितकर वस्तुओं पर ऊंचे स्लैब के ऊपर उपकर भी लगाया जाता है। जीएसटी परिषद 12 और 18 प्रतिशत के स्लैब को मिलाने की मांग भी विचार करेगी। इससे स्लैब को युक्तिसंगत बनाने से राजस्व पर पड़ने वाले असर को लेकर संतुलन बैठाया जा सकेगा।