राजस्थान में वीडीओ प्री-एग्जाम कल से, नो मास्क-नो एंट्री लागू

227

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली ग्राम विकास अधिकारी (VDO) सीधी भर्ती परीक्षा-2021 सोमवार 27 और 28 दिसंबर को चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 14.92 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे। सोमवार सुबह 10 से 12 बजे तक पहले चरण की परीक्षा होगी।

दूसरे चरण की परीक्षा 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे है। इसी प्रकार मंगलवार को तीसरे चरण की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। चौथे चरण की परीक्षा 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। राहत की बात यह है कि परीक्षा में इस बार नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। आयोग ने परीक्षा कराने की पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन ने सिरोही जिले में नेटबंदी कर दी है। देर रात अन्य जिलों में भी नेटबंदी के आदेश जारी हो सकते हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB)ने संवेदनशील माने जाने वाले बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालौर, करौली और प्रतापगढ़ जिले में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया है। ग्रामीण विकास अधिकारी की परीक्षा राज्य के 25 जिलों में होगी। आयोग ने राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए है। जयपुर में 228 परीक्षा केंद्र होंगे। इन परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक चरण में 84 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

सबसे कम 6 परीक्षा केंद्र झुंझुनूं जिले में बनाए गए है। सीकर जिले में 11 केंद्रों पर 3 हजार और पाली जिले में 15 केंद्रों पर 5 हजार अभ्यर्थी देंगे। बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए है। बोर्ड के अधिकारियों ने अभ्यर्थियों से नकल कराने के नाम पर ठगी कराने वाले गिरोह के झांसे नहीं आने की अपील की है। अभ्यर्थी किसी भी तरह की नकल करने की कोशिश नहीं करें। पकड़े जाने पर आपराधिक केस दर्ज होने के साथ भविष्य में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगने से करियर खत्म हो सकता है।

बिना मास्क नो एंट्री
गहलोत सरकार ने 15 लाख अभ्यर्थियों को देखते हुए रोडवेज बसों में आने-जाने की फ्री व्यवस्था की है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए रोडवेज बस पर किसी भी तरह का टिकट नहीं लगेगा। रविवार से 29 दिसंबर तक अपना प्रवेश कार्ड दिखाकर राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त में सफर कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी दिशा-निर्देश की पालना करनी होगी। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं करने दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र पर नीले बाॅल पैन के अलावा दूसरे रंग का कोई पैन परीक्षा सेंटर पर लाना मना है। परीक्षा केंद्र में घड़ी लाने की अनुमति नहीं होगी। मोबाइल फोन, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर पेनड्राइव कैलकुलेटर स्कैनर या कोई भी संचार का उपकरण लाने की अनुमति नहीं होगी। शर्ट, बिना जेब वाली गर्म जर्सी या स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हो पहनना है। शर्ट में किसी तरह का बैज नहीं लगा होना चाहिए।