व्यापारियों ने विशेषज्ञ डॉक्टर्स से जाना हृदय एवं कैंसर रोगों के कारण एवं उपचार

0
404

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना के बाद आम जन में हों रही साइड इफेक्ट बीमारियों को लेकर जान है तो जहान है विषय पर कोटा व्यापार महासंघ ने महात्मा गांधी हॉस्पीटल जयपुर के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रामानंद सिन्हा एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अंकुर पूनिया के साथ आज माहेश्वरी जलसा होटल के बैंक्वेट हॉल में एक स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें कोटा व्यापार महासंघ के 150 व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

‘जान है तो जहान है’ कार्यक्रम में उपस्थित व्यापारी।

जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना के बाद कई तरह की बीमारियां से लोग लगातार ग्रसित हो रहे हैं। खासकर हृदय रोग, ब्लैक फंगस, डायबिटीज कैंसर जैसी घातक बीमारियां लोगों में फैलती जा रही है। व्यापार महासंघ ने आमजन के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए एक मिशन उठाया है, ‘जान है तो जहान है’। . जिसके तहत किस तरह से इन बीमारियों से लोगों को बचाया जा सके और इसके इलाज के लिए लोगों को सही मार्गदर्शन व उनका सही तरीके से इलाज हो सके। साथ ही उनका धन का अपव्यय नहीं हो।

इसी को मद्देनजर रखते हुए आज आयोजित स्वास्थ्य परिचर्चा में महात्मा गांधी हॉस्पिटल जयपुर से आए हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ रामानंद सिन्हा एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अंकुर पूनिया को बुलाकर इन बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान इन दोनों डॉक्टरों ने बहुत ही सरल भाषा में हृदय एवं कैंसर जैसी घातक बीमारियों के कारण, उपचार एवं सावधानी बरतने की महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि शुरू से ही इन बीमारियों से सावधानी बरती जाए एवं रहन-सहन और खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए तो हमें काफी हद तक इन बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही घूमने एवं योगा जैसी गतिविधियों को भी अपने जीवन प्रक्रिया में अपनाया जाए तो इन बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है। उन्होंने हृदय एवं कैंसर रोग को कोरोना जैसा ही घातक बताया।उन्होंने कहा कि.वर्तमान में यह बीमारी कम उम्र के लोगों में भी फैलती जा रही है। लोगों की अपनी दिनचर्या और खान-पान में विशेष ध्यान देना होगा।

इस अवसर पर मार्ग सॉफ्टवेयर के निदेशक विपिन कुमार जैन ने कहा कि वर्तमान में तकनीकी दृष्टि से सॉफ्टवेयर व्यवसाय करने के लिए अति आवश्यक हो गया है। जिसको समझना व्यापारियों के लिए बहुत जरूरी है। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने जयपुर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रामानन्द सिन्हा एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अकुंर पुनिया हॉस्पिटल के प्रतिनिधि अनिल गर्ग एवं भवानी सिंह का आभार व्यक्त किया।