बैंकों में दो दिवसीय हड़ताल से कोटा जिले में 800 करोड़ का कारोबार प्रभावित

0
498

कोटा। प्रस्तावित बैंक निजीकरण के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का कोटा जिले में व्यापक असर रहा। किसी भी बैंक में काम का काम नहीं हो पाया। बैंक खुली ही नहीं दो दिन में नगदी लेन-देन से से लेकर अंतरण, समाशोधन सहित सभी काम ठप रहे। बैंकों में लगभग 800 करोड़ रुपयों का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस कोटा के संयोजक पाटोदी ने बताया कि हड़ताली बैंक कर्मचारी एवं अधिकारी भारी संख्या में आज दूसरे दिन बैंक ऑफ बड़ौदा झालावाड़ रोड शाखा के सामने एकत्रित हुए और बैंक निजीकरण के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। बैंक कर्मियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पुतले को जलाकर अपना रोष व्यक्त किया।

उपस्थित बैंक कर्मियों को संबोधित करते हुए बैंक कर्मियों व अधिकारी नेताओं ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था। राष्ट्रीयकरण से देश की की चहुंमुखी प्रगति हुई। आमजन को बैंकिंग सुविधा प्राप्त हुई तथा समय-समय पर विभिन्न सरकारों की योजनाओं को बैंक कर्मियों व अधिकारियों ने जी जान से पूरा किया। सरकार की नोटबंदी के समय बैंक कर्मियों ने रात-दिन काम किया। कई बैंक कर्मी शहीद हुए। बैंकों के निजीकरण से बैंक कर्मियों को अपनी नौकरी गंवाने का खतरा है। साथ ही बैंकों में नए रोजगार के अवसर समाप्त हो जाने के कारण देश की आम जनता को भी बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है।

उन्होंने कहा कि निजी बैंक सिर्फ स्वयं के लाभ के के लिए काम करते हैं। बाद में बैंक को बीमार घोषित कर देते हैं। इस प्रकार बैंकों में जमा आम जनता की मेहनत की कमाई संकट में पड़ जाती है। पूर्व में इसी प्रकार सेंकडो निजी बैंक बंद हो चुके हैं। बैंक कर्मी एवं अधिकारियों ने अपने नारों के माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का संकल्प व्यक्त किया।

आज की सभा में बैंक कर्मी नेता अशोक ढल, सुहासवर्धन सक्सेना, रमेश सिंह, डीएस साहू, आरबी मालव, अरविंद मीणा, संजीव झा, मोहम्मद शाहिद, अनिल ऐरन,पीसी गोयल, हेमराज सिंह गौड़ केके मिमरोत, प्रवीण सिंह, यतीश शर्मा, सीएल मीणा हिमांशु नंदवाना, नरेंद्र जाट, हर्षा महावर सेवानिवृत्त बैंक कर्मी नेता आरके जैन एलआर सिन्हा, डीएल वर्मा एवं प्रकाश जैन ने संबोधित किया। नॉर्दन जोन इंश्योरेंस एंप्लाइज एसोसिएशन के मंडल उपाध्यक्ष मनजीत वालिया ने भी बैंक हड़ताल का समर्थन किया।