हड़ताल के पहले दिन बैंकों में कामकाज ठप, कोटा में 400 करोड का कारोबार प्रभावित

0
642
कोटा में हड़ताल के दौरान प्रदर्शन करते बैंक कर्मचारी एवं अधिकारी।

कोटा। केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के लिए बैंकिंग अधिनियम में संशोधन के लिए विधेयक लाने के प्रयासों के विरोध में गुरुवार को बैंक कर्मियों की पहले दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल से देश भर के बैंकों में कामकाज ठप्प रहा। बैंकों के ताले भी नहीं खुले।

कोटा जिले की 250 बैंक शाखाओं के 2000 के लगभग बैंक अधिकारी कर्मचारी हड़ताल पर रहे। हड़ताल में सफाई कर्मचारी से लेकर सहायक महाप्रबंधक तक के अधिकारियों ने भाग लिया। जिले में लगभग 400 करोड रुपए का कारोबार प्रभावित होने का एक अनुमान है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आव्हान पर की गई इस हड़ताल के मुख्य मुद्दों में उदारीकरण के नाम पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को निजी हाथों में सौंपने से रोकना है। इसके लिए बैंक कर्मी तथा अधिकारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को भी तैयार हैं। कोटा में हड़ताल के पहले दिन बैंक कर्मी तथा अधिकारी सुबह भारतीय स्टेट बैंक एरोड्रोम सर्किल शाखा के समक्ष एकत्रित हुए और बैंक निजीकरण के विरोध में जम कर नारेबाज़ी की।

बड़ी संख्या में महिला एवं युवा बैंक कर्मियों ने प्रदर्शन में भाग लिया। सेवानिवृत्त बैंक कर्मियों ने फ्री प्रदर्शन में भाग लेकर बैंक कर्मी आंदोलन को समर्थन दिया। बैंक कर्मी नेताओं ने हड़ताली बैंक कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकों के निजीकरण के बजाय बैंकों की और भी अधिक शाखाएं खोलने की जरूरत है। अभी भी भारत के कई हिस्सों में बैंक शाखाएं नहीं है।

उन्होंने देश की प्रगति में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की भूमिका की सराहना की। आज भी सरकार की विभिन्न योजनाओं को सफल करने में यह बैंक कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कॉर्पोरेट घरानों के एनपीए वसूल करने के लिए कठोर कदम उठाने की मांग की है।

बैंक अधिकारी, कर्मचारी नेता अशोक ढल, रमेश सिंह, डीएस साहू, आरबी मालव, अरविंद मीणा,अनिल ऐरन, मोहम्मद शाहिद, हेमराज सिंह गौड़, डीके गुप्ता सुहास वर्धन सक्सेना, प्रवीण सिंह, प्रमोद माथुर, यतीश शर्मा, हर्षा महावर, नरेंद्र सिंह, केके मिमरोत, अरुण सिंह, नरेंद्र जाट, आईएल मीणा, सीएल मीणा, हिमांशु नंदवाना, पीसी गोयल, संजीव झा, विपिन चोरायवाल और सेवानिवृत्त बैंक कर्मी नेता आरके जैन, एलआर सिन्हा डीएल वर्मा आदि ने संबोधित किया।

कल बैंक ऑफ बड़ौदा पर प्रदर्शन और सभा
शुक्रवार को हड़ताल के दूसरे दिन बैंक कर्मी अधिकारी सुबह 10:30 बजे बैंक ऑफ बड़ौदा कोटडी पेट्रोल पंप के सामने स्थित झालावाड़ रोड के सामने एकत्रित होकर प्रदर्शन व सभा करेंगे।