होंडा की नई एसयूवी Honda ZR-V 11 नवंबर को होगी लॉन्च

0
375

नई दिल्ली। जापानी वाहन निर्माता होंडा 2021 GIIAS (गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो) में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करेगी। कंपनी 11 नवंबर, 2021 को एसयूवी का कॉन्सेप्ट वर्जन पेश करेगी। कॉन्सेप्ट मॉडल को होंडा एन5एक्स कहा जा सकता है, जबकि प्रोडक्शन के लिए तैयार मॉडल को Honda ZR-V कहे जाने की पूरी उम्मीद की जा रही है।

कंपनी ने पहले ही Honda ZR-V नाम को रजिस्टर्ड कर लिया है, जिसका उपयोग आगामी कॉम्पैक्ट SUV के नाम के लिए किया जा सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी नए फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो कि नए बीआर-वी 7-सीटर पर आधारित है। यह प्लेटफॉर्म एक एसयूवी की मजबूती और एमपीवी के आराम की पेशकश करने के लिए बनाया गया है।

Honda ने N7X कॉन्सेप्ट का शोकेस किया था, जिसने ब्रांड की नई 7-सीटर SUV का पूर्वावलोकन किया, जिसे नई BR-V कहा जाता है। इसी तरह, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को N5X कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किए जाने की संभावना है। कंपनी 2022 में अंतिम उत्पादन मॉडल पेश करने से पहले कॉन्सेप्ट मॉडल को जनता के सामने शोकेस कर सकती है।

होंडा ने नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का नया टीजर भी जारी किया है, जो साइड प्रोफाइल दिखाता है। नए क्रॉसओवर में 7-सीटर मॉडल के साथ ए-पिलर, डैशबोर्ड, हुड और दरवाजे जैसे कई हिस्सों को साझा करने की संभावना है। टीज़र में एलईडी हेडलैंप, प्रमुख रूफ-रेल के साथ फ्लोटिंग रूफलाइन, मजबूत बेल्ट-लाइन, रूफ-इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, कनेक्टेड कार के साथ रैप-अराउंड टेल-लाइट्स आदि दिखाए गए हैं।

एसयूवी में एक अच्छी तरह से फिट किया हुआ बोनट, एक सिग्नेचर फ्रंट डिज़ाइन, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और एलईडी लाइट सिग्नेचर के साथ एलईडी हेडलैंप हैं। वाहन BR-V के एक कॉम्पैक्ट एडिशन की तरह दिखता है; हालाँकि, इसमें अधिक कूप जैसी प्रोफ़ाइल है। इसकी लंबाई लगभग 4.2 मीटर होने की उम्मीद है, जो इसे Hyundai Creta के प्रतिद्वंदी बनाती है।

उम्मीद की जा रही है कि एसयूवी नई बीआर-वी एसयूवी के साथ इंटीरियर और फीचर्स को साझा करेगी। इसमें CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होने की संभावना है। कंपनी 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है जो 121bhp और 145Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

जापानी ऑटोमेकर ने पुष्टि की है कि कंपनी भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी विकसित कर रही है। नया मॉडल नए सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है और इसकी माप 4.2 या 4.3 मीटर के करीब होगी। इसका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq और VW Taigun से होगा। नई एसयूवी को 7-सीट विकल्प के साथ एक लंबा व्हीलबेस एडिशन भी मिल सकता है। यह मॉडल Hyundai Alcazar, Tata Safari, Mahindra XUV700 और MG Hector को टक्कर देगा। इसे 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है।