जोसा काउंसलिंग के दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का परिणाम आज जारी हाेगा

0
563

कोटा। जोसा की ओर से सोमवार को काउंसलिंग के दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए 3 नवंबर शाम 5 बजे तक का समय दिया जाएगा। जोसा के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ऑफिसर की क्वेरीज का जवाब देने के लिए 5 नवंबर तक का समय उपलब्ध है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सीट अलॉटमेंट के राउंड-2 से डुअल वेरिफिकेशन की प्रोसेस शुरू हो जाती है।

यदि स्टूडेंट्स को पहले राउंड में एनआईटी प्लस सिस्टम से कोई सीट अलाॅटेड है। लेकिन, राउंड-2 में उसे आईआईटी से कोई सीट अलॉट की जाती है तो अब आईआईटी द्वारा स्टूडेंट्स की एलिजिबिलिटी एवं डाक्यूमेंट्स को वेरिफाई किया जाएगा। संदेह की स्थिति में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन द्वारा क्वेरीज भी की जाएंगी। जिनका जवाब देना स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा। इसी प्रकार यदि किसी स्टूडेंट्स को राउंड-1 में आईआईटी से कोई सीट अलॉटेड है।

लेकिन, राउंड-2 में एनआईटी-प्लस सिस्टम से कोई सीट अलॉट की जाती है तो भी एलिजिबिलिटी तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस पूरी की जाएगी। यानी सीट अलॉटमेंट स्विच होने पर जोसा द्वारा डुएल-वेरिफिकेशन की प्रोसेस पूरी की जाएगी तथा स्टूडेंट्स को संबंधित क्वेरीज का तय समय सीमा में जवाब देना होगा। जवाब नहीं देने पर काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे।

काउंसलिंग ऑप्शन बदलने का मौका
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें पहले राउंड में सीट का आवंटन हुआ था और अब वो सीट छोड़कर एक्सेप्टेंस फीस रिफंड करवाना चाहते हैं ताे उन्हें वेबसाइट पर जाकर विड्राॅल के लिए आवेदन करना हाेगा। जिन स्टूडेंट्स ने पहले राउंड की काउंसलिंग के दौरान चुने गए फ्लाेट व स्लाइड ऑप्शन को बदलकर आगे की काउंसलिंग में जाना चाहते हैं। उन्हें वेबसाइट पर लॉगिन कर दिए गए विकल्प पर जाकर अपने काउंसलिंग ऑप्शन को स्विचओवर करना होगा। स्टूडेंट्स फ्लाेट ऑप्शन को स्लाइड व फ्रीज में एवं स्लाइड ऑप्शन को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।