Kawasaki की नई बाइक 650cc इंजन के साथ भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स

0
333

नई दिल्ली। कावासाकी Z650RS बाइक को सितंबर में ग्लोबली पेश किया गया था। अब इस बाइक को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने बाइक की कीमत 6.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। इस कीमत पर बाइक को कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। हालांकि इसे Triumph Street Twin, Honda CB650R और Royal Enfield 650 Twins के मुकाबले पर देखा जा सकता है। बाइक की डिलिवरी नवंबर के आखिरी या दिसंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है।

फीचर्स: कंपनी ने कई स्टाइलिंग एलिमेंट्स कंपनी की Kawasaki Z900RS से लिए हैं। हालांकि इसमें छोटा टैंक और कॉम्पैक्ट टेल सेक्शन दिया गया है। भारत में लाया गया मॉडल काफी हद तक इंटरनेशनल मॉडल जैसा ही है, हालांकि स्प्लिट ग्रैब रेल जैसे छोटे-मोटे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। स्पोर्टी लुक और फील देने के लिए इंजन, फ्रेम और स्विंगआर्म जैसे कई पार्ट्स को ब्लैक-आउट किया गया है। इसके फ्रंट में स्टैंडर्ड टेलिस्कोपिक फोर्क्स और मोनोशॉक रियर सस्पेंशन दिए गए हैं।

खास फीचर्स की बात करें तो इसमें राउंड हेडलैंप, रेट्रो थीम वाले इंस्ट्रूमेंट पॉड्स, सर्कुलर मिरर और टियर-ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक शामिल हैं। इसके अलावा आपको सिंगल पीस सैडल, वायर-स्पोक स्टाइल अलॉय व्हील और अंडरबेली एग्जॉस्ट मिलते हैं। ब्रेकिंग के लिए आगे की तरफ दो-पिस्टन कैलिपर के साथ 300mm डिस्क और पीछे की तरफ सिंगल 220mm डिस्क दिया गया है। इसमें डुअल-चैनल ABS स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।

इंजन और पावर:बाइक को पावर देने वाला 649cc का पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है। यह 8,000 आरपीएम पर 67.3 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 6,700 आरपीएम पर 64 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने कर पाता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बाइक में असिस्ट और स्लिपर क्लच जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी दी गई है। बाइक का अंडर-इंजन मफलर सेंटर ऑफ ग्रैविटी को कम करके बाइक की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने का काम करता है।