IIT व NIT जोसा काउंसलिंग शुरू, IIT में 228 व NIT में 744 सीटें बढ़ी

0
436

कोटा। देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड द्वारा मिलने वाली 23 आईआईटी, जिसमें इस वर्ष 16 हजार 232 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जिसमें 1534 सीटें सुपर न्यूमरेरी कोटे से फीमेल पूल में आवंटित की जाएगी। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि गत वर्ष कुल 16 हजार 03 सीटों पर प्रवेश दिया गया था।

इसके साथ ही एनआईटी व आईआईईएसटी शिबपुर की 598 फीमेल पूल सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर 23 हजार 997 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जबकि गत वर्ष एनआईटी में 21 हजार 891 सीटों पर प्रवेश दिया गया था। यानी इस वर्ष एनआईटी की 744 अधिक सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

इसी प्रकार ट्रिपलआईटी की कुल 6146 एवं जीएफटीआई की 6078 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसमें ट्रिपल आईटी में फीमेल पूल सुपर न्यूमरेरी की 305 सीटें शामिल हैं। गत वर्ष ट्रिपल आईटी की 5 हजार 643 सीटों पर प्रवेश दिया गया था। ऐसे में इस वर्ष ट्रिपल आईटी की 503 अधिक सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

इसी प्रकार इस वर्ष जोसा काउंसलिंग द्वारा आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी एवं जीएफटीआई की कुल 52 हजार 453 सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलेगा, जो कि गत वर्ष के मुकाबले 2437 अधिक है।

किस आईआईटी में कितनी सीटें बढ़ी
आहूजा ने बताया कि पुरानी सात आईआईटी में आईआईटी कानपुर में 22, गुवाहाटी में 20, रुड़की में 3 सीटें बढ़ी हैं। इसके साथ ही आईआईटी पटना में 100, रूपड़ में 32, हैदराबाद में 45, जम्मू में 13, धारवाड़ में 15 सीटें बढ़ हैं। इसके अतिरिक्त खड़गपुर में 4, पलक्कड़ में 18 सीटें घटी है। ऐसे में सभी आईआईटी मिलाकर 228 सीटों पर गत वर्ष के मुकाबले अधिक एडमिशन दिया जाएगा।

आईआईटी, एनआईटी काउंसलिंग प्रारंभ
आहूजा के अनुसार आईआईटी एवं एनआईटी प्रवेश के लिए कराई जा रही जोसा काउंसलिंग की च्वाइस फिलिंग एवं रजिस्ट्रेशन 16 अक्टूबर से प्रांरभ हो चुके है। विद्यार्थी 25 अक्टूबर शाम 5 बजे रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं।

प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन 27 अक्टूबर को जारी होगा, विद्यार्थियों को इस वर्ष सीट आवंटन के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। विद्यार्थियों को च्वाइस फिलिंग का अवसर एक बार ही दिया गया है, अतः विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों के विकल्प को अपनी प्राथमिकता के घटते क्रम में भरें।

विद्यार्थी गत वर्षों की कॉलेजों की ओपनिंग एवं क्लोजिंग रैंकों को देखते हुए कॉलेजों को चुनने के ट्रेण्ड का अनुमान लगा सकते हैं। विद्यार्थी अपनी रैंक के अनुसार गत वर्षों की क्लोजिंग रैंक से नीचे की रैंक वाले कॉलेज ब्रांचों को भी अपनी रुचि अनुसार कॉलेज प्राथमिकता सूची के क्रम में शामिल करे।

जोसा काउंसलिंग में कॉलेजों को भरने से पूर्व अपनी प्राथमिकता के कॉलेजों की सूची कागज पर बनाकर उसका आंकलन कर ही ऑनलाइन भरें ताकि गलती होने की संभावना ना रहे। विद्यार्थियों को कॉलेज च्वाइस लॉक करने से पूर्व अवश्य पूर्ण चेक करें क्योंकि लॉक करने के उपरान्त उसमें बदलाव संभव नहीं होंगे। यह काउंसलिंग प्रक्रिया 24 नवंबर तक छह चरणों में संपन्न होगी।