कावासाकी ने पेश किया अपनी पहली हाइब्रिड बाइक का प्रोटोटाइप

0
309

नई दिल्ली। कावासाकी ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह 2035 तक चुनिंदा विश्व बाजारों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगी और दिग्गज जापानी बाइक निर्माता ने अब एक हाइब्रिड स्पोर्ट्सबाइक का प्रस्ताव दिया है, क्योंकि यह पूरे सेग्मेंट में इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में अपनी महत्वाकांक्षी यात्रा शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

कावासाकी अन्य (होंडा, यामाहा और सुजुकी) के बीच पहली जापानी बाइक निर्माता बन गई है, जिसने भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी योजनाओं की पूरी तरह से घोषणा की है। यह पारंपरिक ईंधन से चलने वाले दहन इंजन को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलने की योजना बना रहा है। ब्रांड अब इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में अपना रोडमैप तैयार कर रही है और एक हाइब्रिड स्पोर्ट्सबाइक का पेटेंट कराया है जो एक छोटे ईवी मोटर के साथ पारंपरिक ICE का मिश्रण और मैच है।

जानकारी के लिए बता दें हाइब्रिड तकनीक लंबे समय से कारों में प्रचलित है, हालांकि, मोटरसाइकिल निर्माताओं ने अभी तक इस तकनीक को अनुकूलित नहीं किया है, क्योंकि मोटरसाइकिल के लिए ईंधन बचत लाभ वास्तव में कभी भी महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था, जिसे पहले से ही तुलनात्मक रूप से किफायती मोड माना जाता है। परिवहन उसी समय, एक अपेक्षाकृत भारी सेल्फ-चार्जिंग बैटरी को कसकर पैक किए गए फ्रेम में पैक करना हर बाइक निर्माता के टेस्ट की बात नहीं है।

हालांकि, कावासाकी ने कावासाकी निंजा 400 टेस्ट मूल से लिए गए फ्रेम में एक बैटरी फिट करने के लिए इंजन को छोटा करके बैटरी को पैक करने में सफलतापूर्वक कामयाबी हासिल की है। सेल्फ-चार्जिंग बैटरी के अलावा, कावासाकी ने बाइक को एक सेमी-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया है, जिस पर ब्रांड अपने प्योर-इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप के साथ काम कर रही है, जिसका नाम एंडेवर है। जबकि कावासाकी की नई हाइब्रिड तकनीक को औसत खपत में शून्य उत्सर्जन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, लेकिन इसे धीमी गति से शुद्ध ईवी मोड में चलाया जा सकता है।