टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में पहुंचे मुकेश अंबानी, वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा

0
81

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में तेजी से एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में बुधवार 1.30 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 101 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की सूची में 10वें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। इस साल अंबनी की नेटवर्थ में 24.7 अरब डॉलर की तेजी आई है।

अडानी एक पायदान चढ़े
इस बीच अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) भी इस लिस्ट में एक स्थान ऊपर चढ़ गए हैं। वह 75.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें नंबर पर आ गए हैं। वह अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। अंबानी और अडानी के बीच अब बफेट 11वें और दुनिया की सबसे अमीर महिला फांस्वाज बेटनकोर्ट मायर्स (Francoise Bettencourt Meyers) 12वें स्थान पर हैं।

दमानी की लंबी छलांग
हाइपरमार्केट्स चेन डीमार्ट (DMart) को ऑपरेट करने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) के फाउंडर और दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 6 स्थान की छलांग लगाकर 57वें नंबर पर पहुंच गए हैं। कंपनी का शेयर बुधवार को नए रेकॉर्ड पर पहुंच गया था। इससे दमानी की नेटवर्थ 2.01 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 26.6 अरब डॉलर पहुंच गई।

कौन है टॉप पर
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 228 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं। ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 191 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (161 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (128 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।

टॉप 10 में 8 अमेरिका के
अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 123 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 121 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ छठे स्थान पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 118 अरब डॉलर के साथ सातवें, लैरी एलिसन 110 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 106 अरब डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं।