कनाडा में काबुली चने का उत्पादन 80 हजार टन पर सिमटने का अनुमान

0
569

टोरंटो । बिजाई क्षेत्र में कमी तथा औसत उपज दर में भारी गिरावट को ध्यान में रखकर कनाडा के कृषि मंत्रालय ने 2021-22 के मौजूदा मार्केटिंग सीजन (अगस्त-जुलाई) के दौरान चना का कुल उत्पादन घटकर 87 हजार टन पर सिमट जाने का अनुमान लगाया है। मालूम हो कि कनाडा में चना के संवर्ग में 10 प्रतिशत देसी एवं 90 प्रतिशत काबुली श्रेणी का उत्पादन होता है।

सर्वार्धिक चना का पैदवार सस्कैचवान प्रान्त में होती है जबकि दूसरे नम्बर पर अल्बर्टा प्रान्त रहता है। कुल आपूर्ति गत वर्ष से काफी कम होने की संभावना है जिससे निर्यात में कमी आएगी और सीजन के अंत में बकाया अधिशेष स्टॉक भी बहुत घट जाएगा। लेकिन औसत मूल्य में 9 प्रतिशत तक की वृद्धि होने की संभावना है। 2020-21 के मार्केटिंग सीजन में कनाडा से 1.55 लाख टन काबुली चना का निर्यात हुआ।

पाकिस्तान और अमरीका में निर्यात काफी बढ़ गया। इसके बवजूद बेहतर उपलब्धता के कारण बकाया स्टॉक में वृद्धि हुई और औसत मूल्य भी 2019-20 सीजन की तुलना में 23 प्रतिशत ऊपर रहा। अमरीका में काबुली चना का बिजाई क्षेत्र 26 प्रतिशत बढ़कर 3.40 लाख एकड़ पर पहुंचा लेकिन फसल की हालत कमजोर होने से उत्पादन 8 प्रतिशत घटकर 1.80 लाख टन पर सिमटने की संभावना है।

कनाडा में भीषण गर्मी एवं भयंकर सूखे की वजह से काबुली चना की फसल भी बुरी तरह प्रभावित हुई है जिससे नम्बर 2 क्वालिटी के माल का भाव उछलकर 60 सेंट प्रति पौंड पर पहुंच गया है। गत वर्ष के आरंभ में यह 30 सेंट प्रति पौंड तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहा था। कनाडा में चना का बिजाई क्षेत्र 1.21 लाख हेक्टेयर से घटकर इस बार 75 हजार हेक्टेयर पर सिमट गया था जबकि कम से कम 8 हजार हेक्टेयर में फसल की हालत कटाई के योग्य नहीं मानी गई।

फसल की औसत उपज दर भी गत वर्ष के 1.79 टन प्रति हेक्टेयर से घटकर इस बार 1.30 टन प्रति हेक्टेयर रहने की संभावना है। कनाडा में विदेशों से चालू सीजन के दौरान करीब 45 हजार टन काबुली चना एवं देसी चना का आयात हो सकता है। कुल उपलब्धता में एक लाख टन से अधिक की गिरावट आने की उम्मीद है जबकि निर्यात में कम से कम 20 हजार टन की कमी आ सकती है। घरेलू मांग एवं खपत 82 हजार टन के पिछले स्तर पर बरकरार रहने की संभावना है जबकि औसत मूल्य 640 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 700 डॉलर प्रति टन पर पहुंचने के आसार है। बकाया स्टॉक भी बहुत घट जाएगा।