Hyundai i20 N Line कार भारत में पेश, बुकिंग हुई शुरू

0
314

नई दिल्ली। हुंडई (Hyundai) कार्स इंडिया ने आज अपने ‘N’ परफॉर्मेंस ब्रांड की पहली कार i20 N Line को पेश कर दिया है। ये कंपनी की तरफ से N Line मॉडल की पहली कार है, कंपनी निकट भविष्य में इस ब्रांड के तहत अन्य मॉडलों को भी पेश करेगी। बेहद ही आकर्षक स्पोर्टी लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

इच्छुक ग्राहक 25,000 रुपये का अमाउंट जमा कर इस कार को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार ये कार कंपनी के डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है। कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक को स्पोर्टी लुक और डिज़ाइन दिया है, जो कि इसे रेगुलर मॉडल से अलग बनाते हैं।

नई Hyundai i20 N Line में बड़ा बदलाव इसके एक्सटीरियर में देखने को मिलता है। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किया है। सामने से देखें तो इसमें स्पोर्टियर डुअल-टोन फ्रंट बम्पर मिलता है जिसमें गहरे सेट फॉग लैंप हाउसिंग और स्पोर्टी रेड एक्सेंट दिया गया है। इस कार में स्पोर्टियर दिखने वाला ग्रिल जिसमें ‘चेकर्ड फ्लैग’ से प्रेरित डिज़ाइन और एन लाइन लोगो दिया गया है।

इस कार में दिया गया 16 इंच का अलॉय व्हील इसके साइड प्रोफोइल को बेहतर लुक देता है। इसमें लाल इंसर्ट के साथ साइड सिल गार्निश भी दिया गया है। यहां तक कि फ्रंट ब्रेक कैलिपर्स भी लाल रंग में फिनिश किए गए हैं। पीछे की तरफ, i20 N लाइन में एक डिफ्यूज़र और ट्विन-एग्जॉस्ट पाइप के साथ एक स्पोर्टियर बम्पर, साइड विंग्स के साथ एक टेल गेट स्पॉइलर और दो टेल लैंप को जोड़ने वाला एक डार्क क्रोम गार्निश दिया गया है।

ये कार कुल 4 मोनोटोन कलर विकल्प के साथ उपलब्ध है जिसमें थंडर ब्लू (नया और एक्सक्लूसिव), फेयरी रेड, टाइटन ग्रे और पोलर व्हाइट शामिल है। वहीं दो डुअल-टोन कलर ऑप्शन भी मिलता है जिसमें फैंटम ब्लैक रूफ के साथ थंडर ब्लू और फैंटम ब्लैक रूफ के साथ फेयरी रेड कलर शामिल है।

कार का इंटीरियर: नई i20 N Line का डैशबोर्ड काफी हद तक स्टैंडर्ड मॉडल जैसा ही है। हालांकि, ऑल-ब्लैक इंटीरियर को रेड हाइलाइट्स और रेड एंबियंट लाइटिंग से सजाया गया है। इसमें लैदर पर ‘N’ लोगो की बैजिंग के साथ चेकर्ड फ्लैग डिज़ाइन, स्पोर्टी मेटल पैडल, एक बीस्पोक थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एन-ब्रांडेड लेदर गियर नॉब दिया गया है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पैन सनरूफ, 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम इसे और भी बेहतर बनाते हैं।

फीचर्स : नई i20 N लाइन में एक नया वॉयस रिकग्निशन फीचर भी दिया गया है, जो कि इस कार के ड्राइविंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाएंगे। हुंडई ने ओवर-द-एयर मैप की बेहतर सुविधा के लिए ब्लूलिंक ऐप को भी अपडेट किया है। सेफ़्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें, 6 एयरबैग, टीपीएमएस, रियर-व्यू पार्किंग कैमरा, स्वचालित हेडलैंप, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC), वाहन स्थिरता प्रबंधन (VSC), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

पावर और इंजन क्षमता:इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 120hp की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स अब पैडल शिफ्टर विकल्प के साथ आता है।

क्या होगी कीमत: फिलहाल कंपनी ने इस कार को केवल प्रदर्शित मात्र ही किया है, इसे अगले महीने बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है। लॉन्च के समय ही इस कार की कीमत का खुलासा होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसकी कीमत स्टैंडर्ड मॉडल से थोड़ी महंगी होगी।