प्रमुख बाजारों में आयातित के साथ ही देसी मसूर की कीमतों में मंदा

0
387

नई दिल्ली । दाल मिलों की हाजिर मांग कमजोर होने के कारण सोमवार को कनाडा की मसूर के भाव मुंद्रा, कांडला, हजीरा और कोलकाता बंदरगाह पर साथ ही आस्ट्रेलियाई मसूर के भाव कोलकाता में 50 से 200 रुपये प्रति क्विंटल नरम हो गए।

इसी तरह से इंदौर, रायपुर और कानपुर जैसे प्रमुख बाजारों में दाल मिलों की हाजिर मांग कमजोर होने से देसी मसूर की कीमतों में क्वालिटीनुसार 50 से 200 रुपये प्रति क्विटल की गिरावट आई।

दिल्ली में कनाडा और मध्य प्रदेश लाईन की मसूर की कीमतों में 100 से 150 रुपये की गिरावट आकर भाव क्रमश: 7,450 रुपये और 7,650 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।हालांकि, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादन अनुमान में कमी के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में मसूर की कीमतों में तेजी आई है, जिससे घरेलू बाजार में भी मसूर के भाव में तेजी को बल मिला है।

भारत की मांग बढ़ने के साथ ही कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादन अनुमान में कमी आने की आशंकाओं के कारण अंतराष्ट्रीय बाजार में मसूर की कीमतें तेज बनी हुई है। सांख्यिकी कनाडा अगस्त के अंत में अपने प्रारंभिक उत्पादन अनुमान को जारी करेगा, जबकि यूएसडीए 10 सितंबर को उत्पादन अनुमान जारी करेगा।