Android 10 का गो एडिशन लॉन्च, ऐप ओपन करने में लगेगा कम समय

871

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने पिछले साल ऐंड्रॉयड गो एडिशन लॉन्च किया था। ऐंड्रॉयड गो पर एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स रन करते हैं जिनमें 1.5GB या उससे कम RAM होती है। अब गूगल ने ऐंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) लॉन्च किया है। इस सॉफ्टवेयर से बजट डिवाइस ज्यादा तेज परफॉर्मेंस दे सकेंगी। गूगल के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर सागर कामदार ने कहा ऐंड्रॉयड 10 गो एडिशन ज्यादा फास्ट और सिक्यॉर है।

नए ऐंड्रॉयड 10 गो एडिशन वर्जन के बारे में बताते हुए कामदार ने कहा कि इससे एंट्री लेवल स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादा तेजी से ऐप्स स्विच कर सकेंगे और साथ ही मेमरी भी सेव कर सकेंगे। पिछले साल की तुलना में ऐप ओपन करने में लगने वाले समय में सुधार किया गया है।

खास इंक्रिप्शन का इस्तेमाल
नए सॉफ्टवेयर में सिक्यॉरिटी के लिए नए इनक्रिप्शन का इस्तेमाल किया गया है जिससे यूजर्स का डेटा सिक्यॉर रहता है। सागर कामदार ने कहा, ‘इनक्रिप्शन हमारी डिजिटल सिक्यॉरिटी को मजबूत बनाता है चाहे आपकी डिवाइस गलत हाथों में ही पड़ जाए। इसीलिए ऐंड्रॉयड 10 गो एडिशन में नए इनक्रिप्शन एडिएंटम (Adiantum) का इस्तेमाल किया गया है जिसे गूगल ने एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के लिए बनाया है। इससे पहले एंट्री लेवल फोन में बिना परफॉर्मेंस को प्रभावित किए इंक्रिप्शन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था।’

इस एडिशन में गूगल गो, यूट्यूब गो और गैलरी गो जैसे ऐप्स को पहले से फास्ट और बैहतर बनाया गया है। जिससे एंट्री लेवल स्मार्टफोन यूजर्स भी ज्यादा तेज ऐंड्रॉयड एक्सपीरियंस ले सकेंगे। इस एडिशन में यूट्यूब गो के ऐप का साइज 10MB है। गूगल इस सॉफ्टवेयर का रोल आउट कब शुरू करेगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।