AIIMS एंट्रेंस एग्जाम समेत मेडिकल की कई परीक्षाएं स्थगित

1285

कोटा। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने मेडिकल पीजी एंट्रेंस टेस्ट समेत कई परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कोरोनावयारस के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन को देखते हुए एम्स प्रशासन ने ये फैसला लिया है। एम्स के पीजी मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 3 मई 2020 को होने वाली थी। ये परीक्षा जुलाई 2020 सत्र के लिए होनी थी।

एम्स साल में दो बार पीजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा के माध्यम से एम्स के MD, MS, 6 साल के DM कोर्स, 6 साल के M.Ch कोर्स और MDS कोर्सेज में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा में एक पेपर होता है जिसमें एमडी / एमएस के लिए 200 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं और एमडीएस के लिए 90 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं।

पीजी प्रवेश परीक्षा के अलावा भी एम्स ने कई अन्य मेडिकल की परीक्षाएं स्थगित की हैं। इनमें प्रोफेशनल, फाइनल और सप्लीमेंट्री परीक्षाएं शामिल हैं जिनका आयोजन मई 2020 में किया जाना था। स्थगित की गई परीक्षाओं के संबंध में एम्स ने नोटिस भी जारी किया है।

यहां आप एम्स द्वारा जारी वो नोटिस देख सकते हैं जिसमें स्थगित की गई परीक्षाओं के नाम और जिस तारीख में वे आयोजित होने वाली थीं, उसकी जानकारी दी गई है। साथ ही एम्स ने ये भी कहा है कि ये परीक्षाएं फिर कब आयोजित होंगी, इसकी जानकारी कुछ समय बाद दी जाएगी। अभ्यर्थी इसके लिए समय-समय पर एम्स की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। इसका लिंक आगे दिया जा रहा है।

बता दें कि एनटीए ने भी नीट यूजी 2020 के एडमिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। एडमिट कार्ड 27 मार्च को जारी होने थे, लेकिन इसे अभी रोक दिया गया है। हालांकि परीक्षा स्थगित करने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन संभावना है कि नीट यूजी को भी स्थगित किया जा सकता है।