5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए पीएम गति शक्ति योजना महत्वपूर्ण

0
446

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत को 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (NMP) महत्वपूर्ण है।

बता दें कि पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य देश भर में मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी और लास्ट-मील कनेक्टिविटी में सुधार करना है। 15वें सिविल सेवा दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच समन्वय और संचार की आवश्यकता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “हमें भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना है। भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान बहुत महत्वपूर्ण है।” बता दें कि 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर की अर्थव्यवस्था और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाने की कल्पना की थी।

नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि वित्तीय ऑडिट महत्वपूर्ण हैं लेकिन प्रदर्शन ऑडिट अधिक महत्वपूर्ण हैं। मंत्री ने कहा कि गुणवत्ता से समझौता किए बिना निर्माण की लागत कम करने की जरूरत है। वहीं, कार्यक्रम में सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि पीएम गति शक्ति का एक उद्देश्य देश में 860 आर्थिक नोड्स में कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

क्या है पीएम गति शक्ति:प्रधानमंत्री ने मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम गति शक्ति- राष्ट्रीय मास्टर प्लान लॉन्च किया है। इसमें अनिवार्य रूप से रेलवे और रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को एकीकृत योजना और बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं के समन्वित कार्यान्वयन के लिए एक साथ लाने पर जोर है। इसके जरिए जमीनी स्तर पर काम में तेज़ी लाना, लागत को कम करना और रोज़गार बढ़ाना तथा पैदा करने पर ध्यान है।