450 शहरवासियों ने साइकिल व पैदल दौड़ से दिया सेहत का संदेश

0
39

हाड़ौती से शामिल हुए 14 से 72 साल तक के प्रतिभागी

कोटा। भोर की पहली किरण के साथ ही रविवार को सुबह 6:30 बजे सेहत का संदेश देते हुए शहरवासी पैदल व साइकिल से दौड़ पर निकले। उत्साह,उमंग व जोश के साथ युवा से बुजुर्ग तक ने इस दौड़ में शिरकत की। बूंदी व बारां से प्रतिभागी इस दौड़ में शामिल हुए। डीवाई एसपी राजेश ढाका ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ को रवाना किया।

इवेंट कोऑर्डिनेटर रुचि शर्मा ने बताया कि डिकेथलॉन द्वारा आयोजित दौड़ में हर उम्र के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दौड़ में 14 साल के युवक से 72 साल के बुजुर्ग ने अपनी भागीदारी निभाई। शहर के 450 महिला,पुरुष व युवा लड़के लड़कियों ने दौड़ में अपनी उपस्थिती दर्ज करवाई। स्टेडियम परिसर में कई युवाओं ने साइकिल से करतब दिखाये।

यातायात नियमों हो पालना
कार्यक्रम में पहुचे मुख्य अतिथि डीवाई एसपी राजेश ढाका ने कहा कि सड़क पर जब आप वाहन लेकर निकलते है तो स्वयं सुरक्षित तरीके से वाहन चलाएं। साथ ही दूसरे व्यक्तियों को भी आपकी वजह से कोई परेशानी ना हो इसका भी आपको ध्यान रखना होता है। इसलिए यातायात नियमों की जानकारी होना व उनकी पालना जरूरी है। कोटा शहर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और पूरी उर्जा व उत्साह से दौड़ व अन्य गतिविधियों का हिस्सा बनता है। इस सेहत दौड़ के प्रति शहरवासियों का उत्साह काबिले तारीफ है।

स्वास्थ्य व फिटनेस का संदेश
इवेंट कोऑर्डिनेटर रुचि शर्मा ने कहा कि इस रन के माध्यम से सेहत जागरूकता संदेश देने का प्रयास डिकेथलॉन ने किया है। हमें हमारी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करनी चाहिए। हम दौड़ व साईकिल रन को आसानी से अपनी दौड़ में शामिल कर सकते हैं। उन्होने कहा कि लोगों को बढ़ते तनाव, मोटापा कम करने, स्टैमिना बढ़ाने, हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में रन हमारी मदद करता है।

दो श्रेणियों आयोजित हुई दौड़
रेस कोऑर्डिनेटर अभिषेक सोलंकी ने बताया कि कोटा शहर में सेहत को बढावा देने के इस दौड़ का आयोजन किया गया। यह दौड़ 05 किमी व 10 किमी की दो श्रेणियों में आयोजित की गई। पैदल 05 किलोमीटर के प्रतिभागी उम्मेद सिंह स्टेडियम से क्षार बाग,जयपुर गोल्डन,सरोवर टॉकीज,सेवन वंडर, किशोर सागर की पाल से जेडीबी होते हुए उम्मेद सिंह स्टेडियम तक दौड़ लगाई। वहीं 10 किलोमीटर के साइकिल प्रतिभागी इस मार्ग के दो राउंड लगाये। हर प्रतिभागी को टी-शर्ट व मेडल व सर्टिफिकेट दिए गए।