हेल्थ टिप्स / मोटापे से परेशान हैं तो रोज पीजिए अजवाइन का पानी

1484

कोटा। सर्दियों में फैट युक्त भोजन बहुत अधिक खाया जाता है। आमतौर पर हमारा वेट पेट और पाचनतंत्र में चल रही गड़बड़ियों के कारण बढ़ता है। फिर भले ही इन दिक्कतों की वजह हमारे रुटीन से जुड़ी हो या हमारे खान-पान से। आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं वैद्य डॉ. सुधींद्र श्रृंगी के अनुसार अजवाइन का पानी पेट की इन दिक्कतों को दूर कर वजन घटाने का काम करता है।

अजवाइन का पानी पाचन की दिक्क्तों जैसे, अपच, गैस, एसिड बनना आदि को रोकने में मददगार है। जिससे पाचन दुरुस्त रहता है और पेट में अतिरिक्त वसा या फैट का संचय नहीं हो पाता। इससे वजन बढ़ता नहीं है।

एक तरह का पाचक अव्यव होने के साथ ही अजवाइन विटमिन के से भरपूर होता है, इससे बोन्स मजबूत बनने में मदद मिलती है और हम लंबे समय तक बिना थके फिजिकली ऐक्टिव रह पाते हैं। इससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

अजवाइन में विटमिन सी भी होता है, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर हमें तनाव से मुक्त रखने का भी काम करता है। इससे बॉडी में हार्मफुल हार्मोन्स का बनना बंद होता है और वजहों के कारण वजन नहीं बढ़ता है।

अजवाइन के पानी की भाप लेने से नाक के अंदरूनी हिस्से में आई सूजन कम होती है, सांस नली की सफाई होती है और गले की परेशानियों से राहत मिलती है। इस कारण हम खुलकर सांस ले पाते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और हमारी बॉडी ब्लॉट नहीं करती है। यानी हम फिट बनते हैं और हॉट दिखते हैं।