स्मार्ट मीटर के विरोध में KEDL कार्यालय पर हाड़ौती विकास मोर्चा का हंगामा

931

कोटा। शहर में निजी बिजली कम्पनी केईडीएल की ओर से लगाए गए स्मार्ट मीटरों को लेकर विरोध के स्वर एक बार फिर बुलंद हो गए। बुधवार को हाड़ौती विकास मोर्चा की ओर से अधिक मीटर रिडिंग के विरोध में कोटड़ी चौराहा स्थित केईडीएल कार्यालय पर प्रदर्शन कर किया।

तेजी से चलते स्मार्ट मीटर पर स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की नाराजगी के बाद हाड़ौती विकास मोर्चा के सम्भागीय अध्यक्ष राजेन्द्र सांखला के नेतृत्व में कार्यकता केईडीएल कार्यालय पर प्रदर्शन करने पहुंचे। वहां कार्यालय का गेट अन्दर से बंद देखकर कार्यकर्ता उग्र हो गए और नारेबाजी करते हुए गेट खुलाने की मांग करने लगे।

प्रदर्शनकारियों के साथ पहुंची पुलिस ने कार्यकर्ताओं को शांत करवाया और अधिकारियों से कहकर कार्यालय का गेट खुलवाया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शकारियों में से केवल ५-७ लोगों को अन्दर जाने दिया।

केईडीएल के सीओओ मुकेश गर्ग से राजेन्द्र सांखला ने कहा कि हमारा ना तो बिजली कम्पनी ओर ना ही स्मार्ट मीटर का विरोध है, हमारा को स्मार्ट मीटरों में आ रही ज्यादा रिडिंग का विरोध है। नगर निगम की रोड लाइटों का बिल स्मार्ट मीटर लगने के बाद से ज्यादा आने लग गया। इस बारे में स्वायत्त शासन मंत्री ने भी आपत्ति जताई है और ज्यादा रिडिंग के मामले में डीएलबी के अधिकारियों की टीम से जांच करवाने को कहा है।

उन्होंने कहा कि जब निगम के साथ ही ऐसा हो रहा है तो आम उपभोक्ताओं के साथ भी ऐसा ही हो रहा होगा। गर्ग से कुछ लोगों ने ज्यादा रिडिंग आने की शिकायत की तो उन्होंने उसे दिखवा लेने की बाद कही। कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि आगे से लोगों को ज्यादा रिडिंग के बिल मिले तो केईडीएल के अधिकारियों को काम नहीं करने देंगे यहा तक कि दफ्तरों में भी घुसने नहीं देंगे।

सांखला ने कहा कि जो लोग ईमानदारी से हर महिने बिल जमा करा रहे है उन्हें तो ज्यादा रिडिंग के बिल भेजे जा रहे है। जबकि शहर में अधिकाश कच्ची बस्तियों, अनन्तपुरा, आवली रोजड़ी, सूरसागर, शिवसागर में धड़ल्ले से चोरी की बिलली का उपयोग हो रहा है। इतना ही नहीं चोरी की बिजली के भी दबंग लोग पैसा वसूल कर रहे है।

शहर में हो रही बिजली चोरी की राशि ईमानदार उपभोक्ताओं से जोड़कर वसूली ठीक नहीं है। उन्होंने गर्ग से कहा कि चोरी की बिजली के खिलाफ कम्पनी अभियान चलाए उसमें मोर्चा कार्यकर्ता व सरकार साथ है।