स्मार्टफोन पर 4G की स्पीड ऐसे पाएं, करें मोबाइल में थोड़ा से सेटिंग चेंज

6686

आजकल अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन हैं और सभी स्मार्टफोन 4जी सपोर्ट वाले हैं। ऐसे में आपके फोन में एयरटेल, जियो, वोडाफोन या फिर आइडिया का 4जी सिम कार्ड होगा। शहरों में तो 4जी नेटवर्क की स्थिति ठीक है लेकिन गांव में बहुत ही खराब है। चाहे नेटवर्क 3जी हो या 4जी यदि इंटरनेट की स्पीड अच्छी है तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन 4जी नेटवर्क पर स्पीड का ना मिलना बड़ा गुस्सा दिलाता है, क्योंकि कई बार जरूरी काम भी इसकी वजह से रुक जाता है।

आइए आज हम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने का तरीका बताते हैं। अगर आपके इलाके में कॉपर केबल की जगह फाइबर केबल का इस्तेमाल हुआ है तो नेटवर्क अच्छा रहेगा और स्पीड भी मिलेगी। जियो की स्पीड एयरटेल के मुकाबले इसीलिए अच्छी है।

कैसे बढ़ाएं स्पीड: अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है तो सबसे पहले फोन की सेटिंग्स चेक करें। फोन की सेटिंग में नेटवर्क सेटिंग में जाएं और preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें। इसके अलावा नेटवर्क सेटिंग्स में Access Point Network (APN) की सेटिंग भी चेक करें, क्योंकि स्पीड के लिए सही APN का होना जरूरी है।

एपीएन सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।इसके अलावा फोन में मौजूद सोशल मीडिया पर नजर रखें।

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप स्पीड कम कर देते हैं और डाटा भी ज्यादा खपत करते हैं। इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें। साथ ही फोन के ब्राउजर को डाटा सेव मोड में सेट करें।