स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की 2 अरब डॉलर का फंड जुटाने की योजना

0
124

नई दिल्ली। senior unsecured notes: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 2 अरब डॉलर का फंड जुटाने की योजना की घोषणा की है। इस फंड को इकट्ठा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सीनियर अनसिक्योर्ड नोट्स (senior unsecured notes) का सहारा लेगा। बता दें, 18 अप्रैल को एसबीआई की बोर्ड मीटिंग को होने जा रही है, जिसमें इस प्लान पर अंतिम मुहर लग सकती है।

18 अप्रैल को को होने जा रही बैठक में साफ हो जाएगा कि सीनियर अनिशिक्योर्ड नोट्स यूएस डॉलर में होगा या फिर अन्य किसी विदेशी कन्वर्टिबल करेंसी में होगा। साथ बोर्ड इस बात पर भी फैसला करेगा कि यह लोन पब्लिक ऑफर के जरिए लिया जाएगा या प्राइवेट चैनल अपनाया जाएगा।

पिछले महीने बैंक ने जुटाए थे 3717 करोड़ रुपये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने Additional Tier 1 bond के जरिए पिछले महीने 3717 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस बॉन्ड के लिए बैंक ने कूपन रेट 8.25 प्रतिशत तय किया था। 10 सालों के लिए जारी किए गए इस बॉन्ड को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। निवेशकों की तरफ से Additional Tier 1 bond को 2.27 गुना सब्सक्राइब किया गया था। बता दें, बैंक हर साल निवेशकों को 8.25 प्रतिशत ब्याज दर दे रही है।

सोमवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर 526.30 रुपये के लेवल पर पहुंचकर बंद हुए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 10 सबसे वैल्यूएबल फर्म में से एक है। 10 अप्रैल के डाटा के अनुसार एसबीआई का मार्केट कैप 4.7 लाख करोड़ रुपये का है।