स्क्रीन ही होगी स्मार्टफोन, शाओमी ने पेटेंट करवाया Curved Edge डिजाइन

0
956

नई दिल्ली। 2018 में इंडियन स्मार्टफोन मार्केट शेयर में सैमसंग को पीछे छोड़ने के बाद शाओमी ने अपना ताज बरकरार रखने की तैयारी कर ली है। एक के बाद एक अपकमिंग स्मार्टफोन्स और इनोवेशंस से शाओमी न सिर्फ मार्केट में हलचल पैदा कर रहा है, बल्कि अपना यूजरबेस भी बढ़ा रहा है। अब शाओमी ने चारों ओर से कर्व्ड एज स्क्रीन वाले स्मार्टफोन डिजाइन का पेटेंट करवाया है। इससे पहले सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज में दो ओर कर्व्ड स्क्रीन देखने को मिली थी।

सैमसंग ने सबसे पहले इस टेक्नॉलजी को अपने गैलेक्सी नोट एज स्मार्टफोन में एक एज पर यूज किया था, जिसे अच्छा यूजर रिस्पॉन्स मिला था। उसके बाद अपने गैलेक्सी एस6एज में लेफ्ट और राइट कर्व्ड एज लाने वाला सैमसंग अपनी फ्लैगशिप डिवाइसेज में ऐसे इनोवेशंस करता रहा है। कई और ब्रैंड्स भी कर्व्ड एज स्क्रीन ला चुके हैं, लेकिन शाओमी सैमसंग से एक कदम आगे जाकर सभी एज कर्व्ड करने की तैयारी में है। यानी कि पूरा फोन ही एक स्क्रीन जैसा होगा।

डिजाइन से पता चलता है कि स्मार्टफोन का फ्रेम नहीं बल्कि स्क्रीन ही कर्व्ड होगी। चाइनीज फोन मेकर कंपनी ने हाल ही में वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (WIPO) में यह थ्योरिटिकल डिस्प्ले पेटेंट करवाया है। LetsGoDigital की मानें तो शाओमी ऐसे में फ्रंट कैमरा डिस्प्ले के अंदर या साथ लगा सकती है क्योंकि स्क्रीन पर कोई फ्रंट फेसिंग कैमरा डिजाइन में नहीं दिख रहा। रियर साइड डुअल कैमरा सेटअप और एलईडी फ्लैश दिख रहा है। फोन के बॉटम में टाइप-सी पोर्ट है और फिंगरप्रिंट सेंसर भी अलग नज़र नहीं आ रहा।

यह भी समझना जरूरी है कि डिजाइन पेटेंट करवाने का मतलब ज़रूरी नहीं कि शाओमी ऐसा कोई फोन जल्द ला रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि शाओमी ऐसे फोन का लिमिटेड एडिशन भी ला सकती है और Meizu Zero या Vivo Apex 2019 को टक्कर देने के लिए इंट्रोड्यूस कर सकती है।