सोशल मीडिया पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेता बने मोदी

    864

    नई दिल्ली।भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले दूसरे नेता बन गए हैं। उनके आगे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं, जिनके Facebook, Twitter और Instagram पर कुल 18.27 करोड़ फॉलोअर्स हैं। इन तीनों प्लेटफॉर्म पर मोदी के कुल फॉलोअर्स की संख्या 11.09 करोड़ है।

    डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म SEMrush की रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे कर दिया है। ट्रंप के कुल 9.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं। एजेंसी के मुताबिक मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से ज्यादा, ट्विटर पर तकरीबन 4.7 करोड़ और इंस्टाग्राम पर 2 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

    हालांकि ट्विटर पर दूसरे सबसे ज्यादा वाले नेता अभी भी डोनाल्ड ट्रंप ही हैं। उनके 5.98 करोड़ फॉलोअर्स हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इन तीनों सोशल मीडिया साइट्स पर 1.2 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

    ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं नेताओं के फॉलोअर्स
    रिपोर्ट के मुताबिक सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से, ट्विटर पर नेताओं के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स एक्टिव रहते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, इन नंबरों से यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि ये सब यूनीक यूजर्स हैं। यानी यह हो सकता है कि एक ही व्यक्ति कई सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म्स पर एक ही नेता को फॉलो कर रहा हो।