सोगरिया बनेगा सैटेलाइट रेलवे स्टेशन, 5 ट्रेनें रुकेंगी

1889

कोटा। कोटा रेल मंडल के सोगरिया रेलवे स्टेशन को अब सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इस पर लगभग 4 करोड़ रुपए खर्च होंगे।सोगरिया स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव शुरू होने के बाद शहर के लोगों को मुख्य स्टेशन तक होने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिल जाएगी। इस स्टेशन के विस्तार के बाद यहां पांच ट्रेनों का ठहराव होगा।

सोगरिया स्टेशन कोटा रेलवे स्टेशन नगर निगम क्षेत्र से सीधा जुड़ा है। इस स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव होने से आसपास के इलाकों के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए कोटा रेलवे स्टेशन तक आना पड़ता है। वहीं, दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर स्थित कोटा रेलवे स्टेशन पर अधिक ट्रैफिक के कारण प्लेटफार्म बिजी रहते हैं।

इस कारण बीना की तरफ से आने वाली ट्रेनों को सोगरिया रेलवे स्टेशन या आउटर पर रोकना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए सोगरिया रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत स्टेशन को क्रॉसिंग स्टेशन बनाया जाएगा। स्टेशन के विस्तार का ड्राइंग  तैयार किया जा चुका है। 

आउटर पर नहीं रोकना पड़ेगा कई ट्रेनों को
कोटा-बीना283 किमी रेल खंड का दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। ये कार्य रेल विकास निगम की ओर से करवाया जा रहा है। इसके तहत पुलों सहित रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है। इस रूट से आने वाली अधिकतर ट्रेनों को कोटा के प्लेटफार्म नंबर तीन व चार  पर लिया जाता है।  इस दौरान दूसरी ट्रेनों को आउटर पर रोकना पड़ता है।

ट्रेनों का इंजन बदलना पड़ता है

सवाईमाधोपुर, जयपुर, उदयपुर, अजमेर और बीकानेर की तरफ जाने वाली ट्रेनों का इंजन बदलना पड़ता है। इस काम में लगभग 20 मिनट लगते हैं। सोगरिया के विस्तार के बाद उदयपुर, बीकानेर और सवाईमाधोपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों को सीधे निकाला जा सकेगा। जबलपुर-अजमेर दयोदया एक्सप्रेस को कोटा में लाया जाएगा। कोटा से चलने वाली कोटा-बीना, कोटा-भिंड, कोटा-इंदौर इंटरसिटी को कोटा रेलवे स्टेशन से ही चलाया जाएगा।

कोटा तक लाएंगे दयोदय एक्सप्रेस को 

सोगरियाको सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। योजना को मंजूरी मिल गई है। दो एक्सट्रा लाइन बिछाई जाएगी। विस्तार के बाद ट्रेनों का परिचालन भी इस स्टेशन से शुरू हो सकेगा। कोटा से चलने वाली ट्रेनें कोटा से चलेंगी। इंजन बदलने वाली ट्रेनों को सोगरिया होकर ही निकाला जाएगा। दयोदय एक्सप्रेस को कोटा तक लाया जाएगा। 

-अमरदीपसिंह, सीनियर डीसीएम