सेंसेक्स 36548 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, निफ्टी 11000 से ऊपर

608

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों में तेजी, क्रूड में गिरावट और रुपए में रिकवरी के चलते गुरुवार को शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंचा। ट्रेडिंग के अंत में सेंसेक्स 282 अंक मजबूत होकर 36548 के स्तर पर बंद हुआ, जो सेंसेक्स के लिए रिकॉर्ड क्लोजिंग है। वहीं, निफ्टी भी 75 अंक की तेजी के साथ 11023 के स्तर पर बंद हुआ।

हालांकि ट्रेडिंग के अंतिम घंटों में मिडकैप और स्मालकैप में दबाव के चलते सेंसेक्स दिन की ऊंचाई से 118 अंक कमजोर होकर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 400 अंकों की मजबूती आई थी। कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) में 5 फीसदी तक तेजी रही। बैंक शेयरों में सबसे ज्यादा खरीददारी दिखी।

RIL 10 हजार करोड़ डॉलर की कंपनी
कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 5 फीसदी तक की तेजी रही है। शेयर 1098 रुपए के भाव तक पहुंचा। हालांकि कारोबार के अंत में 1082 रुपए के भाव पर बंद हुआ। बुधवार को कंपनी का शेयर 1036 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। इस तेजी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 हजार करोड़ डॉलर की कंपनी बन गई है। कंपनी का मार्केट कैप गुरूवार को 6.85 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है। बुधवार को आरआईएल का मार्केट कैप 6.55 लाख करोड़ था।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान आईओसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, बीपीसीएल, डॉ रेड्डीज, एचसीएल टेक, आरआईएल और जेट एयरवेज में 5 फीसदी तक तेजी रही है। वहीं, इंफ्राटेल, इंफोसिस, टीसीएस, वेदांता लिमिटेड, ओएनजीसी, अडानी पावर, अडानी इंटरटेनमेंट और रिलायंस नवल में 2 फीसदी तक गिरावट रही है।

बैंक शेयरों में खरीददारी
कारोबार के शुरू में मार्केट में चौतरफा खरीददारी दिखी। लेकिन ऊपरी स्तरों से प्रॉफिट बुकिंग के चलते कारोबार के अंत में निफ्टी पर 5 इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। बैंक, फार्मा और एफएमसीजी में तेजी रही है। पीएसयू बैंक इंडेक्स सबसे ज्यादा 1.12 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। वहीं, रियल्टी इंडेक्स 1.09 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ। ऑटो, आईटी, मेटल इंडेक्स में भी गिरावट रही है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स और स्मालकैप इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुए।