सुशांत सुसाइड : पुलिस को मिलने लगे केस के असली सुराग

0
1087

मुंबई। उदीयमान अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के जीवन में सबसे बड़ा भूचाल जिस घटना को लेकर आया, उसके केंद्र में रहीं अभिनेत्री संजना सांघी को मुंबई पुलिस ने सोमवार को पूछताछ के लिए तलब कर लिया है। संजना सांघी फॉक्स स्टार स्टूडियोज की अगले महीने रिलीज होने जा रही फिल्म दिल बेचारा की हीरोइन हैं। पुलिस इस मामले में अब तक 27 लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

सुशांत सुसाइड केस में मुंबई पुलिस ने तीन टीमें बना रखी हैं। तीनों टीमों के कामों का विभाजन इस तरह किया गया है कि इस मामले में ज्यादा से ज्यादा सबूत इकट्ठे किए जा सकें और सुशांत की आत्महत्या की वजह की तह तक जाया जा सके। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार 14 जून से लेकर 27 जून तक पुलिस ने जो कुछ इस जांच में अब तक हासिल किया है, वह ये इशारा करता है कि सुशांत की परेशानी की वजह क्या थी।

अब तक पुलिस इस मामले में सुशांत के मित्रों, परिचितों और परिजनों को मिलाकर 27 लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है। इन बयानों का लब्बोलुआब ये है कि सुशांत अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा को पहुंच रहने नुकसान से परेशान थे और उनको लगता था कि ये सब साजिशन किया जा रहा है।

पुलिस ने उन खबरों और रिपोर्ट्स को भी पढ़ना शुरू किया है जिनमें सुशांत सिंह राजपूत का नाम लिए बगैर उन पर तीखे हमले किए गए। इन खबरों में सुशांत को आवारा, गैरजिम्मेदार और चरित्रहीन साबित करने की कोशिशें की गईं। खबरों की खबर लेने वाली कुछ वेब साइट्स ने भी इन रिपोर्ट्स को पुलिस के सामने उजागर करने में काफी मदद की है। इनमें गॉसिप्स के लिए चर्चित एक अंग्रेजी वेबसाइट और हिंदी सिनेमा के एक ग्रुप के पक्ष में काफी सक्रिय रहने वाले एक अंग्रेजी फिल्म समीक्षक के आलेख भी शामिल हैं।

जांच के दौरान ये भी सामने आया है कि यशराज फिल्म्स की जो फिल्म सुशांत सिंह राजपूत के साथ नहीं बन सकी, उसकी वजह क्या रही। पुलिस अधिकारी इस बारे में आधिकारिक रूप से तो कुछ भी बताने से बच रहे हैं, लेकिन जो पता चला है उसके मुताबिक यशराज फिल्म्स के पूर्व अधिकारियों आशीष पाटिल, आशीष सिंह व मौजूदा कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा ने काफी कुछ इस बारे में पुलिस को बताया है। कहा यही जा रहा है कि फिल्म के निर्माण से अपने हाथ खींचने के पीछे यशराज फिल्म्स और फिल्म के निर्देशक शेखर कपूर का मतैक्य न होना सबसे बड़ी वजह रही

सुशांत सिंह राजपूत की तीन कंपनियों में निदेशक के तौर पर काम कर रहीं उनकी करीबी दोस्त रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक से भी पुलिस ने पहले राउंड की पूछताछ पूरी कर ली है। रिया चक्रवर्ती को जल्द ही मुंबई पुलिस दूसरे राउंड की पूछताछ के लिए फिर से बुलाने की कानूनी प्रक्रिया पर विचार कर रही है। इस बीच सबसे बड़ा खुलासा जो हुआ है वह ये कि पुलिस ने अब इस मामले में फॉक्स स्टार स्टूडियोज की फिल्म दिल बेचारा की हीरोइन संजना सांघी को भी तलब कर लिया है।

फिल्म दिल बेचारा असल में हॉलीवुड फिल्म फॉल्ट इन अवर स्टार्स का आधिकारिक हिंदी रीमेक है। इस फिल्म को पहले किजी और मैनी के नाम से बनाया जा रहा था। फिल्म की रिलीज 24 जुलाई को ओटीटी पर तय हुई है और इसके निर्देशक मुकेश छाबड़ा लगातार सोशल मीडिया पर सुशांत के लिए अपना प्रेम उड़ेल रहे हैं।

पुलिस को पता चला है कि इस फिल्म की साल 2018 के उत्तरार्ध में विदेश में हुई शूटिंग के दौरान जो कुछ हुआ और उसके बाद कुछ वेबसाइट्स में उनको निशाना बनाकर जो लेख छपे, वहीं से सुशांत का मानसिक संतुलन बिगड़ना शुरू हुआ।

गौरतलब है कि फॉल्ट इन अवर स्टार्स का हिंदी रीमेक लिखने वालों में धर्मा प्रोडक्शंस के मालिक करण जौहर के करीबी मित्र शशांक खेतान भी शामिल हैं। उनकी एक फिल्म मिस्टर लेले की कास्टिंग को लेकर भी हाल ही में एक अभिनेत्री ने धर्मा प्रोडक्शंस पर आरोप लगाए थे। शशांक के मुताबिक मिस्टर लेले का प्रोजेक्ट फिलहाल बंद हो चुका है।