सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को होगी, जानिए क्या हैं नियम

208

नई दिल्ली। UPSC Prelims Exam 2022 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का 5 जून को होगी । पहली पारी में सुबह 9:20 पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। इसी तरह से दूसरी पारी में 2:20 पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। यूपीएससी ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वह फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा स्थल पर पहुंचे।

यह भी ध्यान रखें कि उन्हें उनके ही प्रवेश पत्र में दिए गए परीक्षा केंद्र के अलावा किसी अन्य परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों के पास मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, पेनड्राइव, स्मार्ट वॉच, कैमरा अथवा ब्लूटूथ आदि नहीं होने चाहिए।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के साथ भारतीय वन सेवा परीक्षा 2022 भी होगी। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा। सिविल सेवा परीक्षा 2022 ( UPSC Civil Services Exam 2022 ) के जरिए कुल 1011 पदों पर भर्ती होगी।

परीक्षा से जुड़े नियम, जो आपको जानना जरूरी

  • यूपीएससी ने कहा है कि अगर किसी उम्मीदवार को उसके एडमिट कार्ड में कोई गलती दिखती है तो वह आयोग से संपर्क करें। आयोग को भेजे पत्र में अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा का नाम व वर्ष का उल्लेख करें।
  • परीक्षा केंद्र अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और ऑरिजनल फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं। अंतिम परिणाम की घोषणा तक ई एडमिट कार्ड को अपने पास सुरक्षित रखें।
  • ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की है और अगर कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है तो यह साबित करने का दायित्व अभ्यर्थी का है कि उसने किसी प्रतिरूपधारक की मदद नहीं ली है।
  • परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र के गेट बंद कर दिए जाएंगे। सुबह 9.20 बजे और दोपहर 2.20 बजे प्रवेश बंद होने के बाद किसी उम्मीदवार को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
    उम्मीदवार फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा केंद्र पहुंचें।
  • किसी भी तरह का मोबाइल, घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एग्जाम हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इन्हें स्विच ऑफ मोड में भी अपने पास न रखें।
  • दोनों पेपरों में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी।
  • अगर एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है तो अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो (हर सेशन के लिए एक-एक ) जरूर लाएं। साथ में अपना फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं।
  • सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना होगा। परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। साथ में हैंड सैनिटाइजर की छोटी शीशी ला सकते हैं।
  • काले पेन के अलावा किसी अन्य पेन से दिए गए उत्तरों को चेक नहीं किया जाएगा।
  • वे उम्मीदवार, जिन्होंने स्वयं के लिए स्क्राइब (लेखन सहायक) का विकल्प चुना है, उनके स्क्राइब को परीक्षा के लिए तभी अनुमति दी जाएगी जब ऐसे स्क्राइब के पास अलग ई एडमिट कार्ड होगा। खुद स्क्राइब के लिए ई एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।