सिर्फ ये दो डॉक्यूमेंट से बच्चों का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड

0
270

नई दिल्ली। आधार कार्ड के बिना बच्चों का स्कूल में एडमिशन भी नहीं हो सकता है। ऐसे में छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवाना बहुत आवश्यक हो गया है। जिन लोगों के घर में छोटे बच्चे हैं और उनका आधार कार्ड नहीं बना हुआ है तो तुरंत उनका आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए। बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं-

स्कूल आईडी कार्ड से बन सकता है आधार
केवल दो दस्तावेज की मदद से बाल आधार बनाया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि बच्चे के बिना जन्म प्रमाण पत्र की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार, हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या फिर स्कूल आईडी कार्ड से भी आधार बनाया जा सकता है।

बिना बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते है आधार
UIDAI के नियम के मुताबिक यदि बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है। अभिभावक डिस्चार्ज स्लिप से भी पांच साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। माता और पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इस प्रकार से अगर किसी बच्चे के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं तो उसका भी आधार बन सकता है।

पांच साल बाद अपडेट होगा कार्ड
आपको बता दें कि पांच साल के कम आयु वाले बच्चे के लिए नीले रंग का आधार कार्ड बनाया जाता है। बच्चे के आधार को बड़ी आसानी से ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता है। UIDAI के नियम के अनुसार, पांच साल छोटे बच्चों के आधार के लिए उनका फिंगरप्रिंट और आई स्कैन नहीं लिया जाता है। जब बच्चा पांच साल का हो जाता है तब उसका बायोमेट्रिक अपडेट करने की आवश्यकता होती है।