सिनेमा टिकट और काजू रहेगा सस्ता, जीएसटी काउंसिल ने 66 आइटमों पर घटाया टैक्स

920

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ने रविवार को 66 सामानों पर टैक्स को रिवाइज करने का फैसला लिया है। खासतौर पर काउंसिल ने सिनेमा के 100 रुपये से कम के टिकट, ट्रैक्टर और कंप्यूटर पार्ट्स पर 28 की बजाय 18 पर्सेंट टैक्स का फैसला लिया गया है।

मीटिंग के बाद अरुण जेटली ने बताया कि कंप्यूटर प्रिंटर पर 28 पर्सेंट टैक्स की बजाय 18 पर्सेंट लगाने का फैसला लिया है। यही नहीं काजू पर टैक्स को भी 18 फीसदी से घटाकर 12 पर्सेंट करने का फैसला लिया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि काउंसिल की अगली मीटिंग अब अगले रविवार यानी 18 जून को होगी।

जेटली ने कहा कि सिनेमा के 100 रुपये से कम के टिकट पर 28 की बजाय 18 पर्सेंट टैक्स का फैसला लिया गया है। वहीं, इससे अधिक के सिनेमा टिकटों पर 28 फीसदी टैक्स की दर बनी रहेगी। इसके अलावा टेलिकॉम सेक्टर पर 18 पर्सेंट टैक्स बरकरार रखने का फैसला लिया गया है। इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने इस टैक्स में कटौती की मांग की थी।

जेटली ने बताया कि कटलरी पर 18 की बजाय 12 पर्सेंट टैक्स लागू होगा। इंसुलिन पर प्रस्तावित कर को भी 12 से घटाकर 5 पर्सेंट कर दिया गया है। स्कूल बैग पर प्रस्तावित कर को भी 28 से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। अगरबत्ती पर टैक्स की दर को भी 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

सैनिटरी नैपकिन्स के बारे में पूछे जाने पर वित्त मंत्री ने कहा कि इन बदलावों के अलावा अन्य वस्तुओं पर प्रस्तावित टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जेटली ने कहा कि हमें 133 सामानों पर जीएसटी दर में बदलाव की सिफारिशें मिली थीं। इन पर विचार करने के बाद 66 सामानों पर टैक्स को रिवाइज करने का फैसला लिया गया।