सावधान! Whatsapp डेटा हैक कर रहे Google Play Store के ये ऐप्स

0
959

नई दिल्ली।अगर आप Whatsapp यूज करते हैं तो ये खबर आपको चिंता में डाल सकती है। खबरों की मानें तो भारत समेत दुनिया के 200 देशों के वॉट्सऐप, Facebook और स्नैपचैट यूजर्स के डेटा को एक स्पाइवेयर डिटेक्ट कर रहा था। रीसर्चर्स ने Google Play Store पर मौजूद कुछ ऐप्स की पहचान की है जिनके जरिए यह स्पाइवेयर यूजर्स के डेटा को हैक कर रहा था।

स्पाइवेयर को प्ले स्टोर पर 6 ऐप्स के जरिए पहुंचाया गया था और इन ऐप्स को ऐंड्रॉयड यूजर्स द्वारा अब तक एक लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था। ट्रेंड माइक्रो के रिसर्चर्स द्वारा जांच करने पर पता चला कि इस स्पाइवेयर का नाम ‘ANDROIDS_MOBSTSPY’ है। यह स्पाइवेयर Flappy Birr, Flappy Birr Dog, Flashlight, HZPermis Pro Arabe, Win7Simulator और WinLauncher ऐप्स के जरिए यूजर्स के डेटा को हैक कर रहा था।

जांच करने पर पता चला कि जब भी कोई यूजर्स इस स्पाइवेयर वाले ऐप को अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करता था, तो यह स्पाइवेयर उस डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को हैक कर अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर से जोड़ देता था।

कनेक्शन होने के बाद यह उस डिवाइस की बेसिक जानकारी जैसे लैंग्वेज, रजिस्टर कंट्री और मैन्युफैक्चरर को आसानी से हैक लेता था। इसके बाद हैकर्स उस डिवाइस की डीटेल जानने के लिए यूजर्स के डिवाइस पर फॉल्स नोटिफिकेशन और कमांड भेजना शुरू कर देते थे।

रीसर्चर्स ने बताया कि यह स्पाइवेयर इनफेक्टेड डिवाइस की सभी जानकारियों को हैक करने की ताकत रखता था। इस स्पाइवेयर के जरिए हैकर्स यूजर्स के कॉल लॉग, कॉन्टैक्ट्स, पर्सनल मेसेज, ऑडियो-विडियो फाइल और फोटोज को भी आसानी ने ऐक्सेस करने में सक्षम था।

इतना ही नहीं रीसर्चर्स ने जब और डीटेल में जाकर इस स्पाइवेयर की जांच की तो उन्हें पता चला कि यह स्पाइवेयर यूजर्स के वॉट्सऐप, स्नैपचैट और फेसबुक के डेटा को भी हैक कर रहा था।

गूगल को जब इस स्पाइवेयर की बारे में जानकारी मिली तो उसने अपने प्लेस्टोर से इन 6 ऐप्स को हटा लिया है। हालांकि जिन 1 लाख यूजर्स ने इन ऐप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल किया था उनके डेटा चोरी हुए हैं या सुरक्षिक हैं इस बारे में गूगल की तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया है।