सहकार के सिद्धांत ही सफलता की कुंजी : राजेश बिरला

247

कोटा। सम्पूर्ण देश में 14 नम्बर से 20 नवम्बर तक अखिल भारतीय सहकार सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। कोटा नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड के प्रधान कार्यालय के सभागार कक्ष में राजेश कृष्ण बिरला की अध्यक्षता में 68वें सहकार सप्ताह पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि आजकल सहकारिता शब्द का महत्व बढ़ गया है। खासकर कोरोना काल में लोग तनाव भरी ज़िंदगी गुजार रहे हैं। इस समय लोगों को एक दूसरे की सहायता की आवश्यकता है। इसके लिए सहकारिता जरूरी है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। बैंक भी कोरोना काल में जनता के साथ खडी रही। बैंक ऋण सहित कई योजनाओं में शिथिलता के साथ जनहित में कार्य कर रहा है। जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए रोजगार का सृजन कर रहे हैं। सहकारिता ही सफलता की कुंजी है।

संगोष्ठी में उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा, अधिशाषी अधिकारी कोटा सेन्ट्रल नरेन्द्र सिहं बिष्ट, महाप्रबंधक कोटा मार्केटिंग सोसायटी, अरूण बारेठ एवं बैंक प्रबंध निदेशक बीना बैरवा ने सहकारिता के मूल मंत्र एक सबके लिए एवं सब एक के लिए सिद्धांत पर विचार व्यक्त किये ।

इस अवसर पर बैंक संचालक सुरेश काबरा, कमलेश ऋषि, रामदुलारी एवं बैंक स्टाफ व बैंक के अमानतदार व सदस्य गण उपस्थित रहे। अंत में बैंक प्रबंध निदेशक द्वारा सभी को सहकार सप्ताह की शुभकामनाएं देते हुए विचार गोष्ठी समाप्त हुई।